Tata Motors Price Hike: टाटा मोटर्स ने 17 जुलाई से अपने यात्री वाहनों की कीमतों में मामूली वृद्धि करने का फैसला किया है। कीमत में यह वृद्धि इसकी सभी कारों और एसयूवी पर लागू होगी। कंपनी ने कहा है कि 16 जुलाई 2023 तक होने वाले वाहनों की बुकिंग और 31 जुलाई 2023 तक होने वाली डिलिवरी पर कीमत वृद्धि का प्रभाव नहीं होगा। टाटा मोटर्स के यात्री वाहनों में पंच, नेक्सन और हैरियर शामिल हैं। यानि अगर आप 16 तारीख तक बुकिंग कर लेते हैं तो आपको अभी की कीमतों पर ही गाड़ी मिल जाएगी। टाटा कारों की कीमत में बढ़ोतरी आईसीई वाहनों और ईवी दोनों पर लागू होगी। टाटा मोटर्स ने सोमवार को एक बयान में कहा कि कंपनी अपने यात्री वाहनों के दाम औसतन 0.6 प्रतिशत बढ़ाएगी। यह वृद्धि इलेक्ट्रिक वाहन समेत सभी मॉडल और एडिशन पर लागू होगी। बयान के अनुसार कीमत में वृद्धि कच्चे माल की लागत में वृद्धि के प्रभाव से निपटने के लिये की जा रही है।
फायदे में है कंपनी
टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में 2,26,245 वाहनों की बिक्री दर्ज की, जबकि वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के दौरान 2,31,248 इकाइयों की बिक्री हुई। जून 2023 के महीने में घरेलू बिक्री के मामले में, टाटा मोटर्स ने 80,383 इकाइयों की बिक्री दर्ज की, जो जून 2022 के बिक्री आंकड़ों 79,606 से थोड़ी अधिक है। घरेलू बाजार में पीवी (ईवी सहित) के संदर्भ में कुल बिक्री के संदर्भ में, टाटा मोटर्स ने जून 2022 में 45,197 इकाइयों की तुलना में जून 2023 में 47,235 इकाइयां बेचीं। बिक्री आंकड़ों के जवाब में, बीएसई पर चालू सत्र में टाटा मोटर्स के शेयर 1.50 प्रतिशत बढ़कर 595.50 रुपये पर बंद हुए। विशेष रूप से ऑटो स्टॉक इस साल 51 फीसदी बढ़ा है और एक साल में 44 फीसदी उछला है।
ये कंपनी भी जुलाई में कीमत बढ़ाने का कर चुकी है ऐलान
दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प तीन जुलाई से मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की कीमत में लगभग 1.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की पिछले महीने घोषणा की थी। कंपनी ने कहा कि लागत मूल्य में बढ़ोतरी एवं कई कारकों से कीमत में यह बढ़ोतरी की जा रही है। कंपनी ने कहा कि मूल्य अलग-अलग मॉडल व बाजार के आधार पर तय की जाएगी। इससे पहले अप्रैल में भी हीरो मोटोकॉर्प ने दोपहिया वाहनों की कीमत दो प्रतिशत तक बढ़ाई थी। कंपनी ने कहा कि मोटरसाइकिल और स्कूटरों की कीमत में बढ़ोत्तरी कंपनी की ओर से समय-समय पर की जा रही मूल्य समीक्षा का हिस्सा है। कंपनी यह समीक्षा मूल्य स्थिति, उत्पादन लागत और व्यावसायिक अनिवार्यताएं जैसे विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हुए करती है।