Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Spray Paint: अपने कार पर लगे पेंट कैसे हटाएं, तरीकों के बारे में जानें यहां

Spray Paint: अपने कार पर लगे पेंट कैसे हटाएं, तरीकों के बारे में जानें यहां

स्प्रे पेंट को हटाने के एक नहीं कई उपाय हैं। पर बेस्ट तरीका वही है जिससे कार का पेंट भी खराब न हो और स्प्रे पेंट से बनी ग्राफिटी भी हट जाए।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: January 08, 2023 10:12 IST
कार का पेंट- India TV Paisa
Photo:FILE कार का पेंट

Spray Paint: अपनी चमचमाती कार आखिर किसे अच्छी नहीं लगती। लेकिन जब इसके ऊपर कोई स्प्रे पेंट से ग्राफिटी बना दे तो गुस्सा आना स्वाभाविक हो जाता है। पर इस स्प्रे पेंट को कार के ऊपर से हटाना इतना भी मुश्किल नहीं है। आप खुद इस गैरजरूरी डिजाइन को हटा सकते हैं। यूं तो इसे हटाने के बहुत से तरीके हैं पर सबसे बेहतर वो तरीका है जिसमें कार के ऊपर से स्प्रे पेंट भी हट जाए और आपकी कार का ओरिजनल पेंट खराब भी न हो। हम कुछ ऐसे ही सेफ तरीके लेकर आए हैं।

नेल पेंट रिमूवर है बड़ी काम की चीज

शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहां नेलपेंट रिमूवर मौजूद न हो। पर गाड़ी से पेंट हटाने के लिए आपको अच्छी खासी मात्रा में नेलपेंट रिमूवर की जरूरत पड़ सकती है। दरअसल नेलपेंट में ऐसिटोन (acetone) होता है जो नाखून के ऊपर से एक्स्ट्रा लेयर हटाने में मदद करता है। यही ऐसिटोन आपकी गाड़ी को फिर से चमकाने में भी मदद कर सकता है। लेकिन इसके लिए आपको काफी सावधानी से इसे इस्तेमाल करने की जरूरत है।

सबसे पहले एक ऐसा नेलपेंट रिमूवर लें जिसमें ऐसिटोन की मात्रा ज्यादा हो। अब सबसे पहले ग्लव्स पहनकर एक सॉफ्ट कपड़ा लें, आप माइक्रोफाइबर क्लॉथ का प्रयोग भी कर सकते हैं, या टेरीक्लोथ भी ले सकते हैं। ग्लव्स इसलिए जरूरी हैं ताकि ऐसिटोन की अधिक मात्रा आपके हाथों को डैमेज न कर सके। अब इस कपड़े को अच्छी तरह नेलपेंट रिमूवर से भिगो लें। इसके बाद बहुत हल्के हाथ से गाड़ी के उस-उस हिस्से पर फिराएं जहां पर स्प्रे पेंट किया गया है। कपड़े को गोल-गोल घुमाकर गाड़ी का सरफेस साफ करें। जैसे ही कपड़ा सूखने लगे, उसे फिर से नेलपेंट रिमूवर से भिगो दें।

कपड़ा अगर हर तरफ से स्प्रे पेंट के रंग का हो जाए तो उसे तुरंत बदल दें। पूरी कार से स्प्रे पेंट रिमूव करने के बाद अपनी कार को अच्छे से धो लें। इस तरह कार का ओरिजिनल पेंट भी खराब होने से बच जाएगा और अनचाही ग्राफिटी से भी छुटकारा मिलेगा।

क्ले और वैक्स भी हैं बहुत काम के

अगर आपके हाथों को ऐसिटोन सूट नहीं करता है, या आपको इसकी स्मेल से दिक्कत है तो आप डिटेलिंग क्ले की मदद से भी अपनी गाड़ी से भी स्प्रे पेंट साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको डेटेलिंग क्ले लेनी होगी, इसके साथ ही क्ले लुब्रिकेन्ट भी लेना होगा। क्ले लुब्रिकेन्ट एक स्प्रे होता है, इसे क्ले पर डालकर क्ले को अपने हिसाब से तोड़ा-मरोड़ा जा सकता है। अब इसकी मदद से क्ले को साबुन जैसा बना लें और अपनी गाड़ी में जहां-जहां पेंट के निशान हैं, वहां अच्छे से रगड़ लें। आपकी गाड़ी से पेंट छूट जाएगा।

जब सारा पेंट छूट जाए, तब गाड़ी के ऊपर वैक्स लेयर करवा लें ताकि पेंट फिर से शाइन कर सके। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement