Highlights
- बीएमडब्ल्यू, लैंबॉर्गिनी के बाद अब जर्मनी की लग्जरी स्पोर्ट्स कार कंपनी पोर्श इंडिया ने भी चौंकाया
- पोर्श की वर्ष 2021 के दौरान कुल बिक्री 62 प्रतिशत बढ़कर 474 इकाई पर पहुंच गई
- कंपनी की कुल बिक्री में एसयूवी ‘मकैन’ का सबसे अधिक 39 प्रतिशत का हिस्सा रहा
मुंबई। भारत में महंगी कारों की बिक्री में लगातार इजाफा हो रहा है। बीएमडब्ल्यू, लैंबॉर्गिनी के बाद अब जर्मनी की लग्जरी स्पोर्ट्स कार कंपनी पोर्श इंडिया ने भी चौंकाने वाले आंकड़े पेश किए हैं। पोर्श की वर्ष 2021 के दौरान कुल बिक्री 62 प्रतिशत बढ़कर 474 इकाई पर पहुंच गई।
कंपनी की कुल बिक्री में एसयूवी ‘मकैन’ का सबसे अधिक 39 प्रतिशत का हिस्सा रहा। पोर्श इंडिया ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि उसे मजबूत ऑर्डर और अपनी उत्पाद श्रृंखला के और विस्तार के बीच वर्ष 2022 के दौरान भी बिक्री की गति में वृद्धि की उम्मीद है।
कंपनी ने कहा, ‘‘हमने वर्ष 2021 के दौरान कुल 474 वाहनों की बिक्री। वर्ष 2014 के बाद यह कंपनी का सबसे ऊंचा बिक्री आंकड़ा है। वर्ष, 2020 के मुकाबले कंपनी की बिक्री में 62 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।’’ इसके अलावा पोर्श इंडिया की आर्डर संख्या भी 165 प्रतिशत बढ़ गई। वर्ष, 2021 में कंपनी को सबसे अधिक आर्डर प्राप्त हुए हैं।
BMW ने हासिल की 34% की ग्रोथ
जर्मनी की लक्जरी कार विनिर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू की वर्ष 2021 के दौरान भारत में बिक्री 34 प्रतिशत बढ़कर 8,876 इकाई पर पहुंच गई। कंपनी की बिक्री में पिछले एक दशक के सबसे अधिक वृद्धि हुई है। कंपनी ने बीते वर्ष 8,236 बीएमडब्ल्यू इकाइयों और 640 मिनी इकाइयों की बिक्री की। इसके अलावा बीएमडब्ल्यू मोटरराड ने इस दौरान 5,191 मोटरसाइकलों की बिक्री की। वाहन विनिर्माता कंपनी ने वर्ष 2020 के दौरान सभी वाहनों समेत 6,604 इकाइयों की बिक्री की थी।
BMWग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने कहा, "बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया का अपने तीनों ब्रांडों बीएमडब्ल्यू, मिनी और बीएमडब्ल्यू मोटरराड में मजबूत प्रदर्शन बना हुआ है। इनकी बिक्री में अच्छी वृद्धि हुई है।"
भारतीयों को भाई लंबरगिन्नी
इटली की सुपर स्पोर्ट्स कार कंपनी लैम्बॉर्गिनी के लिए भारत में बीता साल काफी अच्छा रहा है। कंपनी भारत में सुपर लग्जरी कारें बेचती हैं। इनकी कीमत 3.16 करोड़ रुपये से शुरू होती है। कंपनी के मुताबिक 2021 में भारतीय बाजार में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है। कंपनी ने 2019 में भारत में 52 कारें बेची थीं, जो उसका अबतक का रिकॉर्ड है। हालांकि, कंपनी ने भारतीय बाजार में 2021 के लिए अपने पूर्ण बिक्री आंकड़ों की घोषणा नहीं की है, लेकिन वैश्विक स्तर पर उसके प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है। वैश्विक स्तर पर 2021 में कंपनी की बिक्री 23 प्रतिशत बढ़कर 6,902 इकाई पर पहुंच गई। 2019 की तुलना में भी 2021 में कंपनी की वैश्विक बिक्री छह प्रतिशत बढ़ी है।
लैम्बॉर्गिनी इंडिया के प्रमुख शरद अग्रवाल ने कहा, ‘‘भारत में भी हमारी बिक्री का यही रुख रहा है। हमारे प्रयासों की वजह से हमारी ऑर्डर बुक काफी अच्छी है। इसके चलते 2022 की शुरुआत भी हमारे लिए अच्छी रहने वाली है।’’
डबल हुई ऑडी की बिक्री
जर्मनी की लक्जरी कार विनिर्माता कंपनी ऑडी की वर्ष 2021 के दौरान भारत में खुदरा बिक्री दोगुना बढ़कर 3,293 इकाई की हो गई। कंपनी ने बताया कि वर्ष 2020 में उसने 1,639 कारें बेचीं थी। ऑडी इंडिया के अनुसार इलेक्ट्रिक कार ई-ट्रॉन 50, ई-ट्रॉन 55, ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक 55, ई-ट्रॉन जीटी, आरएस ई-ट्रॉन जीटी और ए-सेडान के साथ पेट्रोल से चलने वाली क्यू श्रेणी के वाहनों की बिक्री बढ़ने से यह वृद्धि हुई है। इसके अलावा एसयूवी क्यू2, क्यू5 और क्यू8 के साथ ए4 और ए6 मॉडल कंपनी के सबसे अधिक बिकने वाले वाहन बने रहे। वही ऑडी आरएस और एस की 2022 में भी मजबूत मांग जारी है।
ऑडी इंडिया के अध्यक्ष बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर और कलपुर्जों, जिंस की कीमतों, माल-ढुलाई में चुनौती जैसे अन्य वैश्विक बाधाओं के बावजूद हम 2021 में अपने प्रदर्शन से बहुत खुश हैं।’’