Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. MLMML ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल Mahindra ZEO, ₹7.52 लाख से शुरू है कीमत

MLMML ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल Mahindra ZEO, ₹7.52 लाख से शुरू है कीमत

महिंद्रा ZEO की वास्तविक ड्राइविंग रेंज 160 किलोमीटर है। रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम द्वारा इसे और बढ़ाया जाता है, जो रेंज को बढ़ाने में मदद करता है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: October 04, 2024 14:50 IST
महिंद्रा ZEO- India TV Paisa
Photo:FILE महिंद्रा ZEO

इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर कंपनी महिंद्रा लास्ट माइल मोबिलिटी लिमिटेड (MLMML) ने आज महिंद्रा ZEO के आधिकारिक लॉन्च की घोषणा की है। यह एक नई इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर है। 'ZEO' नाम का मतलब है- "शून्य उत्सर्जन विकल्प", जो इलेक्ट्रिक वाहन के पर्यावरणीय लाभों को दर्शाता है। यह गाड़ी दो वेरिएंट में उपलब्ध है। महिंद्रा ZEO को खास तौर पर शहरी लॉजिस्टिक्स की उभरती मांगों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है। महिंद्रा ZEO की शुरुआती कीमत ₹7.52 लाख है। डीजल SCV की तुलना में, महिंद्रा ZEO के साथ ग्राहक सात साल में ₹ 7 लाख तक की बचत कर सकते हैं। 

60 किमी/घंटा की टॉप स्पीड

महिंद्रा ZEO की मोटर 30 kW पावर और 114 Nm टॉर्क प्रदान करती है। शक्तिशाली 21.3 kWh लिक्विड-कूल्ड बैटरी एक पावर-पैक प्रदर्शन प्रदान करती है। 60 किमी/घंटा की टॉप स्पीड के साथ ZEO तेज यात्राएं और अधिक कमाई की संभावना सुनिश्चित करता है। महिंद्रा ZEO की 765 किलोग्राम तक की बेहतर पेलोड क्षमता, विभिन्न व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए अनुकूलनशीलता प्रदान करती है। एक बड़ा 2250 मिमी कार्गो बॉक्स लोडिंग क्षमता को बढ़ाता है। 

160 किलोमीटर ड्राइविंग रेंज

 

महिंद्रा ZEO की वास्तविक ड्राइविंग रेंज 160 किलोमीटर है। रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम द्वारा इसे और बढ़ाया जाता है, जो रेंज को बढ़ाने में मदद करता है। वाहन दो ड्राइविंग मोड- इको और पावर के साथ आता है, जो रेंज को बढ़ाता है और टर्नअराउंड समय को कम करता है। महिंद्रा ZEO, DC फास्ट चार्जर के साथ, 60 मिनट में 100 किलोमीटर की रेंज देता है। महिंद्रा ZEO के साथ अलग-अलग चार्जर कॉन्फिगरेशन उपलब्ध हैं, जिसमें मानक के रूप में ऑन-बोर्ड 3.3 kW यूनिट प्रदान की गई है। 

उपयोग में आसानी 

महिंद्रा ZEO की एक प्रमुख विशेषता इसकी 32% ग्रेडेबिलिटी है जो <2 t इलेक्ट्रिक कार्गो सेगमेंट में सबसे अधिक है। इससे वाहन को बहुत आसानी से ढलान पर चढ़ने में मदद मिलती है। वाहन का स्मार्ट गियर शिफ्टर ड्राइवरों को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, महिंद्रा ZEO में क्रीप फ़ंक्शन भी है, जो शहर के ट्रैफ़िक में ड्राइवर की थकान को कम करता है। महिंद्रा ZEO में 4.3 मीटर का कम टर्निंग रेडियस है, जो संकरी सड़कों पर बेहतर गतिशीलता प्रदान करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement