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Maruti Suzuki को हुआ छप्परफाड़ मुनाफा, 3 महीने में 47% की तगड़ी छलांग, जानें डिटेल

कंपनी ने सीएनजी वाहनों के साथ भी अच्छी पकड़ बनाई है। वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में भारत में पहली बार कुल सीएनजी यात्री वाहनों की बिक्री ने डीजल वाहनों की बिक्री को पीछे छोड़ दिया।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Published : Jul 31, 2024 23:34 IST, Updated : Jul 31, 2024 23:34 IST
कंपनी ने सबसे अधिक मांग वाले मॉडलों में से एक अर्टिगा सीएनजी का उत्पादन भी बढ़ा दिया है।
Photo:PTI कंपनी ने सबसे अधिक मांग वाले मॉडलों में से एक अर्टिगा सीएनजी का उत्पादन भी बढ़ा दिया है।

देश में सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को बताया कि जून तिमाही के लिए उसका नेट प्रॉफिट 47 प्रतिशत बढ़कर 3,650 करोड़ रुपये हो गया। यह मुनाफा लागत में कमी के प्रयासों, अनुकूल कमोडिटी कीमतों और विदेशी मुद्रा लाभ के कारण हुआ। ऑटो प्रमुख ने अप्रैल-जून वित्त वर्ष 24 में 2,485 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था। भाषा की खबर के मुताबिक, एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक, जून तिमाही में शुद्ध बिक्री बढ़कर 33,875 करोड़ रुपये हो गई, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 30,845 करोड़ रुपये थी।

क्यों बढ़ा मुनाफा

खबर के मुताबिक, कंपनी ने बताया कि लागत में कमी की कोशिशों, अनुकूल कमोडिटी कीमतों और विदेशी मुद्रा मुनाफे के कारण लाभ में बढ़ोतरी हुई। निवेशक सम्मेलन को संबोधित करते हुए मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) के कार्यकारी निदेशक कॉरपोरेट मामले राहुल भारती ने कहा कि अनुकूल कमोडिटी कीमतों और विदेशी मुद्रा विनिमय से लाभ आंशिक रूप से उच्च छूट से ऑफसेट हो गया, जो पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 14,500 रुपये प्रति वाहन से बढ़कर पहली तिमाही में 21,700 रुपये प्रति वाहन हो गया।

कंपनी की बिक्री

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने कहा कि उसने पहली तिमाही के दौरान 5,21,868 वाहन बेचे, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में 5 प्रतिशत अधिक है। जून तिमाही में इसने घरेलू बाजार में 4,51,308 यूनिट्स बेचीं, जो साल-दर-साल 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। भारती ने कहा कि कंपनी ऑटो उद्योग निकाय सियाम के वित्त वर्ष की शुरुआत में कम सिंगल अंकों की वृद्धि के पूर्वानुमान पर टिकी हुई है, जिसमें उच्च आधार प्रभाव सहित विभिन्न कारकों के कारण वृद्धि हुई है। भारत के मूल सिद्धांत बरकरार हैं, हालांकि ऑटो उद्योग के लिए अल्पावधि मौन है, उन्होंने कहा कि कंपनी इसके बारे में चिंतित नहीं है और बाजार की जरूरतों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

सीएनजी वाहनों की आपूर्ति बढ़ा दी

मारुति सुजुकी के लिए ग्रामीण बाजार शहरी बाजार से आगे निकल रहा है और यह काफी समय से हो रहा है। भारती ने कहा कि कंपनी ने सीएनजी वाहनों के साथ भी अच्छी पकड़ बनाई है। उन्होंने कहा कि पहली तिमाही में घरेलू बाजार में बिकने वाली हर तीसरी कार में से एक सीएनजी वाहन थी और एमएसआई इस वित्त वर्ष में 6 लाख वाहन बिक्री के अपने लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि एमएसआई ने सीएनजी वाहनों की आपूर्ति बढ़ा दी है और सबसे अधिक मांग वाले मॉडलों में से एक अर्टिगा सीएनजी का उत्पादन भी बढ़ा दिया गया है।

भारती ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में भारत में पहली बार कुल सीएनजी यात्री वाहनों की बिक्री ने डीजल वाहनों की बिक्री को पीछे छोड़ दिया। इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि एमएसआई जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले भारत मोबिलिटी शो में अपना पहला ईवी प्रदर्शित करेगी। उन्होंने कहा कि 2031 तक छह ईवी मॉडल तैयार हैं और उसके बाद से हर साल लगभग एक ईवी मॉडल लॉन्च किया जाएगा।

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