देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने सोमवार को अपनी कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर का लेटेस्ट एडिशन (ऑल-न्यू-डिजायर) पेश कर दिया। नई डिजायर को 6.79 लाख रुपये और 10.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच की कीमत पर पेश किया गया है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, कंपनी ने कहा है कि घरेलू बाजार में अपनी शीर्ष बाजार हिस्सेदारी को बनाए रखने के लिए सभी कस्टमर्स सेगमेंट की जरूरतों को पूरा करना जारी रखेगा।
लगभग 30 लाख यूनिट बिक चुकी
खबर के मुताबिक, नई डिजायर को पेश करने के मौके पर मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) के एमडी और सीईओ हिसाशी ताकेउची ने बताया कि एसयूवी सेगमेंट में ग्रोथ हो रही है, लेकिन उच्च बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए दूसरे सेगमेंट भी कंपनी के लिए अहम हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी के लिए डिजायर ग्लोबल सक्सेस रही है और अब तक अलग-अलग बाजारों में इसकी लगभग 30 लाख यूनिट बिक चुकी हैं। ताकेउची ने कहा कि कंपनी ने इस मॉडल के विकास पर लगभग 1,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।
माइलेज मिलेगा शानदार
मारुति सुजुकी ने नई स्टैंडर्ड डिजायर के लिए 24.79 किमी प्रति लीटर, ऑटोमैटिक डिजायर के लिए 25.71 किमी प्रति लीटर और सीएनजी वैरिएंट के लिए 33.73 किमी प्रति किलो की माइलेज का दावा किया है।
सेफ्टी का है खास इंतजाम
ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में मारुति सुजुकी की नई डिजायर को एडल्ट पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 5 स्टार रेटिंग और चाइल्ड पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 4 स्टार मिले हैं।
40 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी
एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (मार्केटिंग और सेल्स) पार्थो बनर्जी ने कहा कि कंपनी का प्रयास सभी ग्राहक वर्गों की सेवा करना है। एमएसआई के पास वर्तमान में कुल घरेलू यात्री वाहन खंड में 40 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी (थोक) है। खुदरा बिक्री के मामले में कंपनी ने अक्टूबर में 2.02 लाख इकाइयों के साथ अपना अब तक का सर्वोच्च प्रदर्शन दर्ज किया। सेडान खंड में इसकी बाजार हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक है। एंट्री कॉम्पैक्ट-सेडान सेगमेंट में, जिसमें होंडा अमेज, हुंडई ऑरा आदि भी शामिल हैं, इस वित्तीय वर्ष की अप्रैल-सितंबर अवधि में एमएसआई की बाजार हिस्सेदारी 61 प्रतिशत से अधिक है।