Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. CNG कारों पर है Maruti Suzuki को नाज, चालू वित्त वर्ष में इतने लाख गाड़ियां बेचेगी

CNG कारों पर है Maruti Suzuki को नाज, चालू वित्त वर्ष में इतने लाख गाड़ियां बेचेगी

मारुति सुजुकी इंडिया ने बीते बुधवार को अपने सीएनजी मॉडल उत्पादों का विस्तार करते हुए अपनी प्रीमियम हैचबैक स्विफ्ट को एस-सीएनजी के साथ बाजार में उतारा है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 12, 2024 13:29 IST
कंपनी ने साल 2010 में भारत में सीएनजी वाहनों के उत्पादन का बीड़ा उठाया था।- India TV Paisa
Photo:FILE कंपनी ने साल 2010 में भारत में सीएनजी वाहनों के उत्पादन का बीड़ा उठाया था।

देश में सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) चालू वित्त वर्ष (2024-25) में लगभग छह लाख सीएनजी गाड़ियां बेचने की योजना बना रही है। यह पिछले वित्त वर्ष (2023-24) की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत ज्यादा है। मारुति सुजुकी इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि कंपनी ने बुधवार को अपने सीएनजी मॉडल उत्पादों का विस्तार करते हुए अपनी प्रीमियम हैचबैक स्विफ्ट को एस-सीएनजी के साथ बाजार में उतारा है। 

 पिछले साल 4.77 लाख गाड़ियां बेची थी

खबर के मुताबिक, एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (मार्केटिंग एंड सेल्स) पार्थो बनर्जी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में हमारा लक्ष्य करीब छह लाख सीएनजी गाड़ियां बेचने का है। पिछले साल हमने करीब 4.77 लाख सीएनजी वाहनों की बिक्री की थी। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त की अवधि में वाहन प्रमुख ने अब तक 2.21 लाख गाड़ियां बेची हैं। 

तीन वेरिएंट में है नई स्विफ्ट 

नई स्विफ्ट तीन वेरिएंट में आती है और इनकी कीमत क्रमशः 8.19 लाख रुपये, 8.46 लाख रुपये और 9.19 लाख रुपये है। बनर्जी ने कहा कि एस-सीएनजी ट्रिम्स 32.85 किलोमीटर/किलोग्राम की ईंधन दक्षता प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि कंपनी ने साल 2010 में भारत में सीएनजी वाहनों के उत्पादन का बीड़ा उठाया था। तब से लेकर अब तक हमने 20 लाख से ज्यादा एस-सीएनजी वाहन बेचे हैं, जिससे कार्बनडाई ऑक्साइड (सीओ2) उत्सर्जन में 20 लाख टन की महत्वपूर्ण कमी आई है।

सीएनजी बिक्री में 46.8% की वृद्धि

बनर्जी ने कहा कि कंपनी अब सीएनजी टेक्नोलॉजी वाले 14 मॉडल पेश करती है। बनर्जी ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में पैसेंजर गाड़ियों की कैटेगरी में हमारी सीएनजी बिक्री में 2022-23 की तुलना में 46.8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और 2010 से लगभग 28 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर (सीएजीआर) दर्ज की गई। मारुति सुजुकी की सीएनजी कारों की मार्केट में जोरदार डिमांड है। ये गाड़ियां माइलेज में काफी आगे हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement