Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. पैसा रखें तैयार, सितम्बर में लॉन्च होंगी ये दमदार गाड़ियां, लाइन में TATA से लेकर मारुति

पैसा रखें तैयार, सितम्बर में लॉन्च होंगी ये दमदार गाड़ियां, लाइन में TATA से लेकर मारुति

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए यह साल शानदार रहा है। इस बार मानसून बेहतर रहने से त्योहारी सीजन में गाड़ियों की जबरदस्त बिक्री होने का अनुमान है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 27, 2024 6:57 IST
New Launch in September - India TV Paisa
Photo:FILE लॉन्च होंगी ये दमदार गाड़ियां

त्योहारी सीजन में बिक्री बढ़ाने के लिए ऑटोमोबाइल कंपनियां एक के बाद एक नई गाड़ियां लॉन्च करने जा रही है। आपको बता दें कि अगले महीने यानी सितंबर में टाटा से लेकर मारुति अपनी नई गाड़ियां लॉन्च करेंगी। इनमें कम्बशन इंजन के साथ टाटा कर्व, नई मारुति डिजायर और टाटा नेक्सन सीएनजी शामिल है। आइए एक नजर डालते हैं कि अगले महीने कौन-कौन सी नई गाड़ियां लॉन्च होंगी।

टाटा कर्व ICE

टाटा मोटर्स कर्व ICE यानी पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्पों के साथ लॉन्च करेगी। टाटा मोटर्स कर्व ईवी को पहले ही लॉन्च कर चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार, नई कूपे एसयूवी में दो टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन प्रदान करेगी, पहला नेक्सन में पाया जाने वाला मौजूदा 1.2-लीटर और एक नया 1.2-लीटर TGDi टर्बो चार्ज इंजन का विकल्प होगा। इसके अतिरिक्त, 1.5-लीटर डीजल इंजन का भी विकल्प इस एसयूवी में मिलेगा। यह एसयूवी 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगी। कर्व का लॉन्च 2 सितंबर को निर्धारित है।

मारुति डिजायर फेसलिफ्ट 

 

मारुति सितंबर महीने में नई मारुति डिजायर फेसलिफ्ट लॉन्च करेगी। 2024 डिजायर में इलेक्ट्रिक सनरूफ और नया डिजाइन देखने को मिलेगा। यह सेडान 1.2-लीटर, Z12E पेट्रोल इंजन से लैस होगी जो 80bhp और 112Nm का पावर जनरेट करेगी। इसमें पांच-स्पीड मैनुअल और AMT ट्रांसमिशन का विकल्प होगा। 

टाटा नेक्सन CNG

टाटा कर्व के बाद नेक्सन का सीएनजी मॉडल लॉन्च करेगी। कंपनी CNG संस्करण की शुरुआत के साथ नेक्सन रेंज में और विविधता लाएगी। नेक्सन के सीएनजी मॉडल को इस साल की शुरुआत में भारत मोबिलिटी एक्सपो में प्रदर्शित की गई थी। यह कार भारतीय बाजार में पहली टर्बो-पेट्रोल-सीएनजी पेशकश होगी। लॉन्च के बाद, नेक्शन पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और ईवी में उपलब्ध होगी।

मर्सिडीज-मेबैक EQS SUV

मर्सिडीज-बेंज अपनी फ्लैगशिप EV SUV, मर्सिडीज-मेबैक EQS SUV लॉन्च करेगी, जिसे पिछले साल चीन में लॉन्च किया गया था। भारतीय बाजार में टॉप-ऑफ-द-लाइन 680 वर्जन मिलेगा। यह 108.4 kWh द्वारा संचालित होगी जिसमें प्रत्येक एक्सल पर ट्विन मोटर होंगे और इसका आउटपुट 658 bhp और 950 Nm का टॉर्क होगा। मर्सिडीज-बेंज के अनुसार, EQS SUV लगभग 600 किमी की रेंज प्रदान करेगी। 

हुंडई अल्काजार फेसलिफ्ट 

हुंडई 9 सितंबर को फेसलिफ्ट अल्काजार लॉन्च करेगी। इस एसयूवी में क्रेटा से प्रेरित कई डिज़ाइन अपग्रेड होंगे। केबिन को पूरी तरह से नया रूप दिया जाएगा और इसमें दो 10.25-इंच स्क्रीन और नई सीटें होंगी। अल्काज़ार 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर डीज़ल इंजन पेश करेगा। पहले वाले में 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डुअल-क्लच मिलता है जबकि दूसरे में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक है।

एमजी विंडसर ईवी

एमजी अपना तीसरा इलेक्ट्रिक वाहन विंडसर ईवी लॉन्च करेगी। इस क्रॉसओवर में ग्लास रूफ, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलाइट्स, 18-इंच एलॉय व्हील, फ्लश डोर हैंडल, इलेक्ट्रिक टेलगेट और सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक होंगे। अंदर, इसमें 15.6-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, 8.8-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 6-वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और 4-वे एडजस्टेबल पावर्ड फ्रंट पैसेंजर सीट है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement