Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. दक्षिण अफ्रीकी ऑटोमोटिव इंडस्ट्रीज गाड़ियों का भारत से करता है सबसे ज्यादा आयात! ये है वजह

दक्षिण अफ्रीकी ऑटोमोटिव इंडस्ट्रीज गाड़ियों का भारत से करता है सबसे ज्यादा आयात! ये है वजह

टाटा और महिंद्रा ने दक्षिण अफ्रीका में अपने ऑटोमोटिव प्रोडक्ट्स को मजबूती से स्थापित किया है। महिंद्रा के अधिकारियों ने कहा है कि डरबन में उत्पादन लाइन सहित प्रमुख निवेशों के कारण दक्षिण अफ्रीका भारत के बाहर उनका दूसरा घर है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 17, 2024 7:58 IST
साल 2023 में, ऑटोमोटिव व्यापार संतुलन भारत के पक्ष में भारी रूप से झुका हुआ रहा।- India TV Paisa
Photo:REUTERS साल 2023 में, ऑटोमोटिव व्यापार संतुलन भारत के पक्ष में भारी रूप से झुका हुआ रहा।

भारत साल 2013 से दक्षिण अफ्रीकी ऑटोमोटिव इंडस्ट्रीज के लिए गाड़ियों के आयात का शीर्ष देश बन गया है। ऑटोमोटिव बिजनेस काउंसिल ने अपनी ब्रिक्स+ रिसर्च रिपोर्ट 2024 में यह बात कही गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि भारत को विभिन्न ब्रांड्स द्वारा छोटे और एंट्री लेवल के वाहनों के लिए वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित किया गया है, जो घरेलू बाजार में बिक्री का बड़ा हिस्सा हैं। पीटीआई की खबर के मुताबिक, टाटा और महिंद्रा ने दक्षिण अफ्रीका में अपने ऑटोमोटिव प्रोडक्ट्स को मजबूती से स्थापित किया है। महिंद्रा के अधिकारियों ने बार-बार इस बात की पुष्टि की है कि डरबन में उत्पादन लाइन सहित प्रमुख निवेशों के कारण दक्षिण अफ्रीका भारत के बाहर उनका दूसरा घर है।

चीन और भारत की भागीदारी ज्यादा

खबर के मुताबिक, चीन और भारत साल 2010 से मुख्य रूप से ऑटोमोटिव आयात के बढ़ते स्तर के कारण लगातार दक्षिण अफ्रीकी ऑटोमोटिव उद्योग के शीर्ष 10 व्यापारिक भागीदारों में से दो के रूप में शामिल रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल ही में शामिल हुए चीन ने साल 2022 से वाहन आयात के लिए दूसरे सबसे बड़े मूल देश के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है, क्योंकि आर्थिक रूप से तंग उपभोक्ता घरेलू बाजार में अधिक किफायती मॉडल विकल्पों की ओर आकर्षित हुए हैं, जबकि देश 2018 से आफ्टरमार्केट पार्ट्स आयात के लिए भी शीर्ष मूल देश बन गया है।

ऑटोमोटिव व्यापार संतुलन भारत के पक्ष में

रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2023 में, ऑटोमोटिव व्यापार संतुलन भारत के पक्ष में भारी रूप से झुका हुआ रहा, जिसमें आयात-निर्यात मूल्य अनुपात 97.7 से 1 था, चीन के साथ 56.8 से 1 और ब्राजील के साथ 2.6 से 1 था। रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) में दक्षिण अफ्रीका के प्रवेश ने देश के अंतरराष्ट्रीय कद और इन प्रमुख आर्थिक ताकतों के साथ व्यापार और आर्थिक संबंधों को बढ़ाया है। साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के ब्रिक्स में शामिल होने के बाद, 2010 से 2011 तक सभी चार भागीदार देशों के मामले में ऑटोमोटिव निर्यात में वृद्धि हुई, जिसका श्रेय उस समय दक्षिण अफ्रीकी ऑटोमोटिव उत्पादों में बढ़ती रुचि को दिया जा सकता है।

ऑटोमोटिव निर्यात में गिरावट आई

साल 2010 से 2023 के बीच भारत के मामले में ऑटोमोटिव निर्यात में गिरावट आई, जबकि ब्राजील, चीन और रूस के लिए, वृद्धि को दर्शाने के बावजूद, घरेलू ऑटोमोटिव उद्योग के कुल रिकॉर्ड निर्यात राजस्व 2023 में 270.8 बिलियन रैंड के संदर्भ में निर्यात नगण्य रहा। रिपोर्ट में इस ब्रिक्स देशों से संबंधित उदासीन निर्यात प्रदर्शन के कारणों को व्यापक बाजार और आर्थिक स्थितियों, ऑटोमोटिव नीति कारकों, टैरिफ उपायों के साथ-साथ प्रासंगिक देश प्रोफाइल के रूप में दक्षिण अफ्रीका में निर्मित विशिष्ट प्रीमियम यात्री कार मॉडल और बेकी के लिए उपयुक्त नहीं बताया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement