Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Hyundai ने लॉन्च की नई Alcazar, 7 सीटर SUV मार्केट में बढ़ेगा दबदबा, जानें कीमत और फीचर्स

Hyundai ने लॉन्च की नई Alcazar, 7 सीटर SUV मार्केट में बढ़ेगा दबदबा, जानें कीमत और फीचर्स

Alcazar अपने सेगमेंट में पहली गाड़ी है जो NFC तकनीक वाली डिजिटल चाबी से लैस है। दरवाज़े के हैंडल पर स्मार्टफ़ोन या स्मार्टवॉच को टैप करने से दरवाज़ा आसानी से लॉक या अनलॉक हो जाता है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 09, 2024 15:27 IST
Hyundai Alcazar - India TV Paisa
Photo:HYUNDAI हुंदै अल्काजार

Hyundai मोटर इंडिया ने सोमवार को अपनी 7 सीट वाली SUV अल्काजार का नया संस्करण पेश किया। नई अल्काजार के पेट्रोल और डीजल दोनों संस्करण मौजूद है। पेट्रोल संस्करण की कीमत (दिल्ली, शोरूम) 14.99 लाख रुपये से, जबकि डीजल संस्करण की कीमत 15.99 लाख रुपये से शुरू होती है। हुंदै मोटर इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) तरुण गर्ग ने कहा कि अल्काजार की कीमत में संशोधन से कंपनी को नए ग्राहक बनाने का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि अल्काजार कंपनी का आठवां मॉडल है जो एडवांस्ड ड्राइवर-असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) सुविधाओं से लैस है।

दो इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध 

यह तीन-पंक्ति वाली SUV दो पावरट्रेन विकल्पों में आती है: 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल, दोनों ही मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध हैं। इसके चार वेरिएंट उपलब्ध हैं। अल्काजार की बुकिंग फिलहाल 25,000 रुपये के टोकन पर शुरू है। इसका मुकाबला MG Hector Plus, Tata Safari और Mahindra XUV700 से होगा। 2024 Alcazar हुंडई के ग्लोबल डिज़ाइन लैंग्वेज पर आधारित है जिसमें स्प्लिट हेडलाइट क्लस्टर और H-आकार के कनेक्टेड LED DRLs हैं। सिग्नेचर क्वाड-बीम हेडलैंप ऑल-एलईडी हैं, हुड में अतिरिक्त कैरेक्टर लाइन्स हैं जबकि फ्रंट फ़ेशिया में नई स्किड प्लेट के साथ ऑल-ब्लैक आउट फ्रंट ग्रिल है। इसमें अब ऑल-एलईडी सीक्वेंशियल इंडिकेटर्स हैं। 

हुंदै अल्काजार में फीचर्स 

इस SUV में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। हुंडई एक साल के लिए जियोसावन का कॉम्प्लीमेंट्री सब्सक्रिप्शन, मल्टी-लैंग्वेज यूजर इंटरफेस डिस्प्ले के साथ इन-बिल्ट नेविगेशन और टच बटन के साथ डुअल-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दे रही है। 6 और 7-सीटर दोनों ही वेरिएंट में रेन-सेंसिंग वाइपर, 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, वॉयस-इनेबल्ड पैनोरमिक सनरूफ, पहली और दूसरी पंक्तियों में वायरलेस चार्जर, मैग्नेटिक पैड और बहुत कुछ है। Alcazar अपने सेगमेंट में पहली गाड़ी है जो NFC तकनीक वाली डिजिटल चाबी से लैस है। दरवाज़े के हैंडल पर स्मार्टफ़ोन या स्मार्टवॉच को टैप करने से दरवाज़ा आसानी से लॉक या अनलॉक हो जाता है। इसमें ड्राइवर या सामने बैठे यात्री के लिए आगे की तरफ़ वायरलेस चार्जर पैड भी दिया गया है। 

एसयूवी बाजार में 67 प्रतिशत की हिस्सेदारी

हुंदै मोटर के इंडिया के प्रबंध निदेशक उन्सू किम ने कहा ‘‘ जैसे-जैसे भारत में एसयूवी के प्रति लोगों की रुचि बढ़ रहा है, हमारी एसयूवी पहुंच भी बढ़ती जा रही है। वर्तमान में हमारी एसयूवी पहुंच 67 प्रतिशत है, जो उद्योग के औसत 53 प्रतिशत से कहीं अधिक है।’’ उन्होंने कहा कि कंपनी की मध्यम आकार की एसयूवी क्रेटा) जिसका नवीनतम संस्करण इस वर्ष की शुरुआत में पेश किया गया था) पहले ही एक लाख इकाई की बिक्री का आंकड़ा पार कर चुकी है। किम ने कहा कि वाहन विनिर्माता टिकाऊ और सुविधाजनक परिवहन समाधान उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement