Friday, June 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मॉनसून में CAR की देखभाल के ये टिप्स हैं बड़े काम के, अपनाएंगे तो गाड़ी आपको कहेगी Thank You

मॉनसून में CAR की देखभाल के ये टिप्स हैं बड़े काम के, अपनाएंगे तो गाड़ी आपको कहेगी Thank You

बारिश कभी अकेली नहीं आती, यह हमेशा गीली सड़कें, कीचड़ भरे पैच और लगातार ट्रैफ़िक जाम लेकर आती है। ऐसी स्थिति में आपकी कार में कोई परेशानी न आए, रास्ते में आप परेशान न हो जाएं, इसके लिए कई बातों का ध्यान रखना होता है।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: June 28, 2024 9:01 IST
मॉनसून के मौसम में अत्यधिक नमी से एयर कंडीशनिंग सिस्टम के अंदर फंगस में बढ़ोतरी हो सकती है।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV मॉनसून के मौसम में अत्यधिक नमी से एयर कंडीशनिंग सिस्टम के अंदर फंगस में बढ़ोतरी हो सकती है।

मॉनसून का आगाज ज्यादातर हिस्सों में हो चुका है। ऐसे में बारिश के मौसम में अपनी कार का दुरुस्त रहना बेहद अहम है, ताकि वह आपका साथ देती रहे। अपनी कार को बारिश के मौसम में बिना किसी अड़चन के चलाने के लिए तैयार करना ज़रूरी है। बारिश कभी अकेली नहीं आती, यह हमेशा गीली सड़कें, कीचड़ भरे पैच और लगातार ट्रैफ़िक जाम लेकर आती है। मानसून के मौसम में, आपकी कार में मौजूद सभी छोटी-छोटी दरारों और गैप में कीचड़, गंदगी और पानी जमा होने लगता है और आखिर में जंग लग जाती है। आइए, हम यहां मॉनसून के दौरान अपनी कार का कैसे ख्याल रखें,इसके लिए कुछ बहुत ही उपयोगी सुझाव हैं जिसकी चर्चा करते हैं।

विजिबिलिटी बढ़ाने पर काम करें

जब आप बारिश में गाड़ी चलाते हैं, तो विजिबिलिटी बहुत कम हो जाती है। खराब विजिबिलिटी हमेशा एक जोखिम होती है। ऐसे में जैसे ही मॉनसून शुरू होता है, सुनिश्चित करें कि आपकी कार की हेडलाइट्स और टेल-लाइट्स सही कंडीशन में हों। अगर नहीं, तो उन्हें कार कंपनी से नई लाइट से बदलें ताकि आपको सड़क पर बेहतर दृश्यता मिले। इसके अलावा, स्पष्ट विजिबिलिटी के लिए आपकी कार के वाइपर ब्लेड भी बेहद अहम हैं। यह ठीक से काम कर रहे हों, इसे सुनिश्चित करें।

ब्रेक की उचित जांच कराएं

बारिश के मौसम में सड़कें गीली और फिसलन भरी हो जाती हैं। ऐसी सड़कों पर, कार के ब्रेक आपके रक्षक होते हैं। बारिश में पूरी तरह से काम करने वाले ब्रेकिंग सिस्टम की जरूरत होती है। बारिश में लंबी ड्राइव के लिए सड़क पर उतरने से पहले किसी भी तरह के लैग या घिसे हुए कम्पोनेंट की जांच करवाना जरूरी है। अगर ब्रेक पैड घिस गए हैं तो उन्हें बदलवा लें।

कार को जंग-मुक्त बनाएं

बारिश के मौसम में, आपकी कार का अंडरबॉडी भी पानी के संपर्क में आता है, चाहे वह बारिश के कारण हो या पानी से भरी सड़कों के कारण। अगर इसे अनदेखा किया जाता है, तो इससे जंग लग सकती है। आखिरकार बॉडी को गंभीर नुकसान हो सकता है। एंटी-रस्ट कोटिंग इसे रोकने में काफी मदद कर सकती है। मारुति सुजुकी के मुताबिक, आपको मानसून में कार की देखभाल के एक हिस्से के रूप में हिंज रिलीफ वैक्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

डोर वाइज़र का इस्तेमाल करें

बारिश में ड्राइव करते समय केबिन में घुसने वाला बारिश का पानी आपको सबसे ज्यादा परेशान करता है। ऐसे में आपकी कार में डोर वाइज़र ठीक से काम कर रहे हों, इसे सुनिश्चित करें। इससे आप विंडो को नीचे करके मानसून का मज़ा ले सकेंगे और बारिश के पानी को कार के केबिन से बाहर भी रख सकेंगे।

बाहरी हिस्से को भी साफ करना ज़रूरी

अपनी कार के बाहरी हिस्से को भी साफ करना ज़रूरी है। आप इसे साफ करने और दूषित पदार्थों और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए माइक्रो-फाइबर कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। विंडशील्ड को साफ करने के लिए, आप कार शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि ग्लास पर कोई दाग न हो और आप इसके आर-पार साफ देख पा रहे हों।

केबिन एयर फ़िल्टर PM2.5 बदलें

आपकी कार का केबिन फ़िल्टर धूल और प्रदूषकों को रोकता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपको कार के अंदर सांस लेने के लिए स्वच्छ हवा मिले। यह धूल के कणों को फंसाने के लिए फाइबर से बना होता है और लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद, यह फ़िल्टर बंद हो सकता है। खराब वेंटिलेशन, अकुशल एयर कंडीशनिंग, दुर्गंध आदि जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। जब मानसून शुरू हो जाए, अपने केबिन एयर फ़िल्टर की जांच करवाएं। जरूरत पड़ने पर उसे बदलवाना सबसे अच्छा होता है।

कार की AC को कीटाणुरहित करें

आपकी कार का एयर कंडीशनर केबिन एरिया के अंदर नमी के लेवल को कम करने में मदद करता है। विंडशील्ड और खिड़कियों को धुंधला होने से रोकता है। मॉनसून के मौसम में अत्यधिक नमी से एयर कंडीशनिंग सिस्टम के अंदर फंगस में बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसा होने से रोकने के लिए, AC कीटाणुनाशक का इस्तेमाल करना चाहिए। एसी डक्ट के एयर पैसेज को साफ़ करने के लिए, आप AC इवेपोरेटर क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कार के केबिन को फ्रेश रखें

बारिश में गाड़ी चलाने के बारे में सबसे कष्टप्रद चीजों में से एक है नमी जो आपकी कार के केबिन में प्रवेश कर जाती है। अपनी कार के अंदरूनी हिस्से को फ्रेश महकदार रखने के लिए, हमेशा कार परफ्यूम का इस्तेमाल करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement