देशभर में गाड़ियों की जबरदस्त मांग बनी हुई है। इसके चलते मारुति, टोयटा से लेकर तमाम वाहन कंपनियों की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की थोक बिक्री जून में सालाना आधार पर दो प्रतिशत बढ़कर 1,59,418 इकाई हो गई है। एमएसआई ने जून, 2022 में 1,55,857 इकाई थोक बिक्री की थी। कंपनी ने कहा कि पिछले महीने यात्री वाहनों की घरेलू बिक्री आठ प्रतिशत बढ़कर 1,33,027 इकाई हो गई, जो पिछले साल इसी महीने में 1,22,685 इकाई थी। ऑल्टो और एस-प्रेसो जैसी छोटी कारों की बिक्री पिछले साल जून में 14,442 इकाई से मामूली गिरावट के साथ 14,054 इकाई रह गई।
स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर की घटी बिक्री
इसी तरह स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर वाले कॉम्पेक्ट खंड में बिक्री जून 2022 के 77,746 इकाई से 17 प्रतिशत गिरावट के साथ 64,471 इकाई रह गई। मध्यम आकार की सेडान सियाज की बिक्री पिछले साल जून के 1,507 इकाई से बढ़कर 1,744 इकाई हो गई। ब्रेजा, ग्रांट विटारा और अर्टिगा जैसे यूटिलिटी वाहनों की बिक्री जून, 2022 के 18,860 इकाई से बढ़कर जून, 2023 में 43,404 इकाई हो गई। कंपनी ने बताया कि उसका निर्यात घटकर जून में 19,770 इकाई रह गया, जो एक साल पहले समान अवधि में 23,833 इकाई था।
टोयोटा की बिक्री जून में 19 प्रतिशत बढ़ी
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) की थोक बिक्री जून में सालाना आधार पर 19 प्रतिशत बढ़कर 19,608 इकाई हो गई। कंपनी ने शनिवार को एक बयान में यह जानकारी दी। टीकेएल ने जून, 2022 में 16,512 इकाई थोक बिक्री की थी। कंपनी के उपाध्यक्ष (बिक्री एवं रणनीतिक विपणन) अतुल सूद ने बयान में कहा, “अर्बन क्रूजर और इनोवा हाईक्रॉस के बाजार में आने के बाद से हमें ग्राहकों से लगातार अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।” उन्होंने कहा कि कंपनी के सभी उत्पाद- कैमरी हाइब्रिड, फॉर्चुनर, लीजेंडर, वेलफायर, ग्लैंजा और हाल ही में पेश हाईलक्स अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) की कुल थोक बिक्री जून में सालाना आधार पर पांच प्रतिशत बढ़कर 65,601 इकाई हो गई है।
किआ की घरेलू वाहन बिक्री गिरी
किआ इंडिया की थोक बिक्री जून में सालाना आधार पर 19 प्रतिशत गिरकर 19,391 इकाई रह गई है। कंपनी ने शनिवार को एक बयान में यह जानकारी दी। किआ ने जून, 2022 में 24,024 इकाई थोक बिक्री की थी। कंपनी ने बताया कि 2023 की पहली छमाही में उसकी घरेलू बिक्री सालाना आधार पर 12 प्रतिशत वृद्धि के साथ 1,36,108 इकाई हो गई। किआ इंडिया के प्रमुख (बिक्री एवं विपणन) हरदीप सिंह बरार ने कहा, “इस महीने नयी सेल्टोस के लिए अपनी विनिर्माण प्रक्रिया के पुनर्गठन के बावजूद, हमने अच्छी वृद्धि के साथ अपना प्रदर्शन स्थिर रखा है।” नयी सेल्टोस के साथ किआ का लक्ष्य मध्यम आकार के एसयूवी खंड में एक बार फिर शीर्ष पर पहुंचना है। कंपनी को आने वाले वक्त में बिक्री बढ़ने की उम्मीद है।