Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. New Car Feature: लंबे सफर को आरामदायक बनाता है कार का ये खास फीचर, नहीं होने देता थकावट

New Car Feature: लंबे सफर को आरामदायक बनाता है कार का ये खास फीचर, नहीं होने देता थकावट

कार टेक्नोलॉजीस की दुनिया में कई नए-नए फीचर आने लगे हैं। ऐसा ही एक कमाल का फीचर है क्रूज कंट्रोल, जो लंबा सफल तय करते हुए आपकी बॉडी को रिलैक्स रखने में मदद करता है।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: December 15, 2022 22:46 IST
ऑटोमोबाइल - India TV Paisa
Photo:FILE ऑटोमोबाइल

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में हर दिन नई टेक्नोलॉजीस देखने को मिल रही हैं। इन्हीं में से एक है क्रूज कंट्रोल, जो मौजूदा दौर की कई कारों में देखा जा रहा है। क्रूज कंट्रोल लंबे सफर को ज्यादा आसान और आरामदायक बनाने का काम करता है। इस नए फीचर के जरिए आपकी कार ब्रेक या रेस पैडल को दबाए बिना भी रफ्तार पकड़ सकती है। इस नए फीचर के साथ पैरों को बहुत आराम मिलता और लंबी दूरी तय करते हुए आप बिल्कुल थकावट महसूस नहीं करते हैं।

कैसे काम करता है क्रूज कंट्रोल?

क्रूज कंट्रोल पहले केवल महंगी गाड़ियों में आता था, लेकिन अब ये बहुत सी कारों में देखा जा रहा है। हाईवे या लंबा सफर तय करने वालों को क्रूज कंट्रोल बहुत रिलैक्स रखता है। इसमें आप एक्सीलेटर पैडल को दबाने की बजाय स्टीयरिंग में दिए गए बटन को प्रेस करके कार चला सकते हैं। इस बटन के ऊपर आपको क्रूज लिखा दिखाई देगा।

इस फीचर का इस्तेमाल आप हाईवे या लंबी चौड़ी सड़कों पर कर सकते हैं। क्रूज कंट्रोल को एक्टिवेट करने के बाद आप केवल  स्टीयरिंग को हैंडल करके गाड़ी चला सकते हैं। कार की गति को नियंत्रित करने के लिए आपको क्रूज बटन दबाना होगा। ब्रेक या एक्सीलेटर पैडल पर पंजा रखकर इसे डिएक्टिवेट किया जा सकता है। क्रूज कंट्रोल न केवल आपके सफर को आरामदायक बनाता है, बल्कि फ्यूल की खपत को भी कम करता है।

क्रूज कंट्रोल के समय इन बातों का रखें ख्याल

1. क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों को अपने जेहन में उतार लें। क्रूज कंट्रोल फीचर अक्सर हमारी उम्मीदों के मुताबिक काम नहीं करता है, इसलिए इसका इस्तेमाल करते वक्त हुए भी अपने पंजे को हमेशा ब्रेक या एक्सीलेटर पैडल के पास ही रखें।

2. क्रूज कंट्रोल हमारी जर्नी को आसान और आरामदायक बनाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल बहुत संभलकर करना चाहिए। सफर के दौरान अपना ध्यान केवल ड्राइविंग पर होना चाहिए। इस दौरान बाहर के खूबसूरत नजारे या फोन-आईपैड जैसे स्मार्ट गैजेट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

3. खराब मौसम में क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल करने से बचें। क्रूज कंट्रोल इतना भी इंटेलिजेंट नहीं होता कि वो मौसम के कारण सड़क की कंडीशन में हुए बदलाव को भांप सके। बारिश, बर्फबारी, धुंध या आंधी जैसी स्थितियों में इसका इस्तेमाल न करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement