Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Bharat NCAP ने कार की सेफ्टी रेटिंग के स्टिकर्स जारी किए, खरीदारी का फैसला करना कस्टमर्स के लिए होगा आसान

Bharat NCAP ने कार की सेफ्टी रेटिंग के स्टिकर्स जारी किए, खरीदारी का फैसला करना कस्टमर्स के लिए होगा आसान

इस पहल का मकसद गाड़ियों की सुरक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाना है। भारत एनसीएपी उन ऑटोमोबाइल निर्माताओं को क्यूआर कोड स्टिकर भेजेगा जिनके वाहनों ने सुरक्षा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में क्रैश टेस्टिंग की है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 30, 2024 22:19 IST
स्टिकर को स्कैन करने से वाहन का विस्तृत विवरण सामने आएगा।- India TV Paisa
Photo:BHARAT NCAP स्टिकर को स्कैन करने से वाहन का विस्तृत विवरण सामने आएगा।

कार खरीदते समय सेफ्टी का ध्यान रखना एक समझदारी भरा फैसला होता है। अगर आप भी कार या दूसरी गाड़ी खरीदने वाले हैं और एक सुरक्षित गाड़ी को तवज्जो देते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (एनसीएपी) ने कारों के लिए सुरक्षा-रेटेड क्यूआर कोड स्टिकर शुरू करने की घोषणा की है। इस पहल का मकसद गाड़ियों की सुरक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाना है। ग्राहक स्टिकर पर क्यूआर कोड को स्कैन करके गाड़ी की सुरक्षा सुविधाओं के बारे में जान सकते हैं। भारत एनसीएपी उन ऑटोमोबाइल निर्माताओं को क्यूआर कोड स्टिकर भेजेगा जिनके वाहनों ने सुरक्षा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में क्रैश टेस्टिंग की है।

इन कारों को 5-स्टार रेटिंग दी गई है

खबर के मुताबिक, इन स्टिकर में निर्माता का नाम, वाहन या मॉडल का नाम, परीक्षण की तारीख और वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए सुरक्षा स्टार रेटिंग शामिल होगी। स्टिकर को स्कैन करने से वाहन का विस्तृत विवरण सामने आएगा। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, वर्तमान में, जिन वाहनों ने क्रैश टेस्ट पूरा कर लिया है और जो टाटा मोटर्स के हैं, उनमें टाटा सफारी, हैरियर, नेक्सन ईवी और पंच ईवी शामिल हैं। इन मॉडलों को वयस्क और बच्चे दोनों की सुरक्षा के लिए भारत एनसीएपी द्वारा 5-स्टार रेटिंग दी गई है।

भारत एनसीएपी को जानिये

साल 2023 में, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ग्लोबल एनसीएपी के सहयोग से भारत एनसीएपी सुरक्षा रेटिंग शुरू की थी। इस क्रैश-टेस्टिंग नीति के साथ, भारत वैश्विक स्तर पर ऐसा सुरक्षा तंत्र अपनाने वाला पांचवां देश बन गया। भारत एनसीएपी की घोषणा के दौरान, सड़क परिवहन केंद्रीय मंत्री ने उल्लेख किया कि उन्हें इस स्वैच्छिक सुरक्षा योजना के तहत क्रैश टेस्ट के लिए पहले ही 30 से अधिक अनुरोध प्राप्त हो चुके हैं।

"अधिक सितारे, सुरक्षित कारें" का नारा भारत एनसीएपी के सभी नए वाहनों के लिए सुरक्षा जागरुकता बढ़ाने और दुर्घटना दर को कम करने के मिशन को दर्शाता है। संगठन का यह भी मानना ​​है कि यह पहल कार खरीदारों को वाहनों की सुरक्षा विशेषताओं को समझकर बेहतर जानकारी वाले विकल्प बनाने में सक्षम बनाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement