नई दिल्ली। इंडियन कार मार्केट में Automatic ट्रांसमिशन वाली गियरलैस कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। एक समय महंगी कारों में प्रयोग आने वाला ऑटोमैटिक तकनीक अब मिड रेंज हैचबैक कारों में भी मिल रही है। भारत की संकरी और व्यस्त सड़कों पर आम कारों के मुकाबले गियरलैस कारों को चलाना और उनकी हैंडलिंग आसान होती है। जिसके चलते ऐसी कारों की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है। कंपनियां भी ग्राहकों का मूड भांपते हुए अपनी हर सेगमेंट की कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पेश कर रही हैं। कस्टमर के इसी रुझान को देखते हुए इंडिया टीवी पैसा की टीम बताने जा रही है भारतीय बाजार में मौजूद गियरलैस कारों के मॉडल और उनके फीसर्च के बारे में। जो न सिर्फ चलाने में आसान हैं, वहीं पॉकेट फ्रेंडली भी हैं।
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मारूति सुजुकी बलेनो 1.2 लीटर वीवीटीः सीवीटी
मारूति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो सीवीटी Automatic ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। सीवीटी ट्रांसमिशन एएमटी के मुकाबले ज्यादा स्मूद होता है। बलेनो के डेल्टा वेरिएंट में ऑटोमैटिक का विकल्प उपलब्ध है। इस कार की खास बात है इसके स्टैण्डर्ड फीचर्स, जिनमें ड्यूल एयरबैग के साथ एबीएस व ईबीडी को शामिल किया गया है। बलेनो में सुजु़की का 1.2 लीटर वीवीटी इंजन उपलब्ध है, यह इंजन मारूति स्विफ्ट में भी देखा गया है। इसकी कीमत 6.81 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) तय की गई है।
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फोर्ड फीगो 1.5 लीटर टीआई-वीसीटीः 6-स्पीड ड्यूल क्लच एटी
फोर्ड ने सेकेंड जनरेशन फीगो को पावरफुल इंजन और ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उतारा है। यह देश की सबसे सस्ती ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक हैचबैक कार है। फोर्ड फीगो में फिएस्टा सेडान वाला ही 1.5 लीटर का टीआई-वीसीटी इंजन लगा है। यह इंजन 112 पीएस की ताकत के साथ 136 एनएम टॉर्क देता है। इसकी कीमत कीमत 6.98 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) तय की गई है।
होंडा जैज 1.2 लीटर आई-वीटेकः सीवीटी विद पैडल शिफ्टर्स
होंडा जैज में स्टीयरिंग माउण्टेड पैडल शिफ्टर्स दिए गए हैं। इसके सीवीटी ऑटोमैटिक वेरिएंट में 1.2 लीटर का आई-वीटेक पेट्रोल इंजन लगा है। नई होंडा जैज में आपको दो ऑटोमैटिक वेरिएंट का विकल्प मिलेगा। इसकी कीमत 7.13 से 7.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) तय की गई है।
फॉक्सवेगन पोलो जीटी टीएसआईः 7-स्पीड डबल क्लच एटी
यह इस लिस्ट में शामिल इकलौती टर्बोचार्ज्ड कार है। देश में मौजूद ऑटोमैटिक कारों में इसका गियर ट्रांसमिशन सबसे बेहतर और अच्छा है। फॉक्सवेगन पोलो जीटी टीएसआई में 1.2 लीटर के टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्बल क्लच डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल होल्ड असिस्ट जैसे फंक्शन भी दिए गए हैं। इसकी कीमत 8.90 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) तय की गई है।
रेनो क्विड ईजीआर-एएमटी
देश में ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) वाली कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। मारूति सुजु़की देश की पहली कंपनी है जिसने पहली बार सेलेरियो के साथ एएमटी गियरबॉक्स को उतारा। उसके बाद मारूति की यही तकनीक अन्य कारों में भी आने लगी। अब टाटा नैनो भी एएमटी ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इसी लिस्ट में रेनो क्विड का नाम भी शामिल है। दिवाली तक क्विड का ईजीआर-एएमटी वर्जन बाजार में होगा। यह काफी किफायती कीमत पर लॉन्च होगी।