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It's Really Easy: गियर बदलने का झंझट नहीं, ये हैं 2015 में लॉन्‍च हुईं ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली 5 कारें

इंडियन कार मार्केट में इस साल जिन कारों ने सबसे ज्‍यादा सुर्खियां बटोरीं, वह थी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली गियरलैस कारें।

Dharmender Chaudhary
Updated : December 29, 2015 9:37 IST
It’s Really Easy: गियर बदलने का झंझट नहीं, ये हैं 2015 में लॉन्‍च हुईं ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली 5 कारें
It’s Really Easy: गियर बदलने का झंझट नहीं, ये हैं 2015 में लॉन्‍च हुईं ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली 5 कारें

नई दिल्ली। इंडियन कार मार्केट में इस साल जिन कारों ने सबसे ज्‍यादा सुर्खियां बटोरीं, वह थी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली गियरलैस कारें। एक समय महंगी कारों में प्रयोग आने वाला ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन 2 से 5 लाख कीमत वाली बजट कारों में भी खूब देखने को मिल रही है। भारत की संकरी और व्‍यस्‍त सड़कों पर आम कारों के मुकाबले गियरलैस कारों को चलाना और उनकी हैंडलिंग आसान होती है। जिसके चलते ऐसी कारों की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है। कंपनियां भी ग्राहकों का मूड भांपते हुए अपनी हर सेगमेंट की बजट कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पेश कर रही हैं। सिर्फ 2015 में ही प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों करीब आधा दर्जन से ज्‍यादा ऑटोमैटिक वर्जन पेश किए। कस्‍टमर के इसी रुझान को देखते हुए इंडिया टीवी पैसा की टीम बताने जा रही है भारतीय बाजार में मौजूद गियरलैस कारों के मॉडल और उनके फीसर्च के बारे में। जो न सिर्फ चलाने में आसान हैं, वहीं पॉकेट फ्रेंडली भी हैं।

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टाटा नैनो जेनएक्स XMA

अपनी लखटकिया कार नैनो की रीब्रांडिंग की कोशिश में जुटी टाटा मोटर्स ने इस साल नैनो के जेनएक्‍स वैरिएंट को बाजार में पेश किया। नैनो के एक्‍सएमए वैरिएंट को दुनिया की सबसे सस्‍ती ऑटोमैटिक कार माना जा रहा है। कंपनी ने इस कार में 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स लगा है। इसका माइलेज 21.9 किलोमीटर का है। इस कार में दो वेरियंट एक्सएमए और एक्सटीए में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इस कार की कीमत 2.70 लाख रूपए है।

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मारूति सुजुकी ऑल्टो के10 VXI और वैगनआर:-

दूसरी कार कंपनियों की तरह मारुति सुजुकी का फोकस भी ऑटोमैटिक मॉडल उतारने पर रहा। कंपनी ने अपने दो सबसे ज्‍यादा बिकने वाले ब्रांड ऑल्टो के10 और वैगनआर को ऑटोमैटिक वैरिएंट के साथ पेश किया। ऑल्‍टो के10 मारुति की यह सबसे किफायती ऑटोमेटिक कार है। इस कार में 5-स्पीड एएमटी यूनिट लगाई गई है। इसकी माइलेज 24.07 किलोमीटर प्रति लीटर है। इस कार की कीमत 4.02 लाख रुपए है। इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में वैगन आर और स्टिंगरे कारों को भी ऑटो गियरशिफ्ट के साथ पेश किया। इस कार के मकैनिकल्स ऑल्टो के10 और सेलेरियो से लिए गए लगते हैं लेकिन इसकी कीमत इनसे ज्यादा है। इन कारों की कीमत 4.76, 4.98 लाख रूपए है।

हुंडई ग्रैंड i10अस्टा

देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई ने भी अपनी सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार ग्रैंड आई10 को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया। इस कार में 4-स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स लगा है। कंपनी ने इसमें 1197 सीसी का पेट्रोल इंजन दिया है। इस कार का माइलेज 16.5 किलोमीटर प्रति लीटर है। इस कार की कीमत 6.29 लाख रूपए है।

टाटा जेस्‍ट

ऑटोमैटिक कार सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए टाटा मोटर्स ने अपनी कार जेस्‍ट को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया। जेस्‍ट देश की पहली एएमटी ट्रांसमिशन वाली डीजल कार है। इस कार में कंपनी ने 1.3 लीटर का मल्‍टीजेट इंजन दिया है। जो कि 89 बीएचपी की बेमिसाल पावर जेनेरेट करता है। कार का टॉर्क 200 न्‍यूटन मीटर का है। कंपनी के मुताबिक कार का माइलेज 21 किमी प्रति लीटर का है। टाटा जेस्‍ट एक्‍सएमए की दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम कीमत 7.32 लाख और एक्‍सटीए की कीमत 8.14 लाख है।

होंडा ब्रियो AT

देशी कार निर्माताओं के साथ ही ऑटो दिग्‍गज होंडा ने भी इस साल अपनी कार ब्रियो का ऑटोमैटिक संस्‍करण पेश किया। यह होंडा की देश में सबसे सस्‍ती ऑटोमैटिक कार है। इस कार में कंपनी ने 1.2 लीटर का आई-वीटीईसी इंजन दिया है। जिसकी मैक्सिमम पावर 87 बीएचपी और टॉर्क 109 न्‍यूटन मीटर है। ब्रियो में 5 स्‍पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्‍स लगा है। कंपनी के मुताबिक ब्रियो एटी का माइलेज 16.5 किमी प्रति लीटर है। ब्रियो की कीमत 6.35 लाख रुपए है।

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