नई दिल्ली। भारत में पावर और परफॉर्मेंस बाइक्स का ट्रेंड दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। भारत में इस सेगमेंट ने पिछले कुछ सालों में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। 200 सीसी सेगमेंट की बात करें तो यहां KTM 200 ड्यूक और केटीएम आरसी-200 अच्छी पहचान बना चुकी हैं। हालांकि बजाज ने भी पल्सर 200 एनएस को इस सेगमेंट में उतरा था। लेकिन कंपनी का वह दांव सफल नहीं रहा। अब टीवीएस इस सेगमेंट में अपाचे-200 आरटीआर 4वी के साथ उतरी है। टीवीएस अपाचे-200 4वी का मुकाबला सेगमेंट की लीडर केटीएम-200 ड्यूक से है। टीवीएस अपाचे-200, केटीएम को कहां तक टक्कर देगी यह तो लंबे वक्त में ही पता चलेगा। लेकिन यहां www.bikedekho.com के साथ इंडिया टीवी पैसा की टीम टेक्निकल स्पेसिफिकेशंस के सहारे बताने की कोशिश कर रही हैं कि कौन सी बाइक किस पर भारी है।
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KTM Vs TVS
TVS Apache and KTM DUKE
TVS Apache and KTM DUKE
TVS Apache and KTM DUKE
TVS Apache and KTM DUKE
TVS Apache RTR 200 4V
TVS Apache RTR 200 4V
TVS Apache RTR 200 4V
TVS Apache RTR 200 4V
TVS Apache RTR 200 4V
KTM DUKE 200
डिजायन और स्टाइल
डिजायन की बात करें तो अपाचे-200 को अग्रेसिव लुक दिया गया है। इसे ड्राकेन कॉन्सेप्ट डिजायन हुई है। फ्रंट में सेमी फेयरिंग दिया गया है। फ्यूल टैंक को भी पहले की तुलना में आगे की ओर बढ़ाकर एयरोडायनामिक स्टाइल में रखा गया है। इसके अलावा आपाचे आरटीआर 200 में डब्ल्यू-शेप ग्रैब रेल, टू पोर्ट एक्जास्ट दिया गया है। वहीं KTM -200 ड्यूक शार्प बॉडी स्टाइल पर बनी है। इसका डिजायन काफी फ्यूचरस्टिक है। फ्यूल टैंक, अग्रेसिव हैडलैंप्स सेक्शन इसे बोल्ड लुक देते हैं।
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इंजन और परफॉर्मेंस
टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 4वी के साथ 197.75 सीसी का 4 स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर इंजन है। इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया जा रहा है। इसकी ताकत 20.23 से 2.7 बीएचपी तक है। वहीं 18.1 एनएम का अधिकतम टॉर्क मिलता है। 0 से 60 की रफ्तार यह 3.9 सेकंड में पा लेती है। टॉप स्पीड 129 किलोमीटर प्रति घंटा है। वहीं KTM -200 ड्यूक में 199.5 सीसी का 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड इंजन दिया जा रहा है । इसमें 6-स्पीड गियरबॉक्स है। इसकी ताकत 24.6 बीएचपी की और टॉर्क 19 एनएम का है। इसे 0 से 60 की रफ्तार पाने में 3.4 सेकंड लगते हैं। इसकी टॉप स्पीड 135 किलोमीटर प्रतिघंटा है। केटीएम 200 डयूक इंजन व परफॉर्मेंस के मामले में अपाचे-200 4वी से आगे है।
फीचर्स, चेसिस और ब्रेकिंग
अपाचे आरटीआर 200 4वी को डबल क्रेडल स्प्लिट स्टिफ फ्रेम पर बनाया गया है। नई आपाचे के फ्रंट में टेलिस्कोप फोर्क सस्पेंशन दिए गए हैं। पीछे की तरफ केवाईबी मोनो शॉक अब्जॉर्बर दिए गए हैं। ब्रेकिंग के लिए 270 एमएम और 240 एममए के फ्रंट व रियर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। अपाचे-200 में ड्यूल चैनल एबीएस का ऑप्शन भी उपलब्ध है। नई आरटीआर में फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर दिया गया है। इसमें रिमोरा टायर के साथ पिरेली टायरों का ऑप्शन भी है। वहीं KTM ट्यूब्लर स्टील ट्रेलिस फ्रेम दिया गया है। केटीएम में ऐसे कई फीचर्स दिए जा रहे हैं जो इस सेगमेंट की किसी और बाइक में देखने को नहीं मिलते हैं। 200 डयूक में इनवरटेड फोर्क्स फ्रंट सस्पेंशन, स्प्लिट सेट-अप वाली सीट और मल्टी इंफॉर्मेंशन डिस्प्ले यूनिट के साथ आती है।
कीमत
टीवीएस ने अपाचे आरटीआर 200 4वी को तीन वेरिएंट के साथ लॉन्च किया है। इसके बेस कार्बोरेटर वाले वेरिएंट की कीमत 88,990 रूपए है। वहीं फ्यूल इंजेक्टेड वेरिएंट की कीमत 1.07 लाख रूपए है। वहीं ड्यूल-चैनल एबीएस और पिरेली टायर वाले ट्रिम की कीमत 1.15 लाख रूपए है। वहीं 200 ड्यूक की बात करें तो इसकी कीमत 1.43 लाख रूपए है। ऐसे में देखना होगा की सड़क पर उतरने के बाद अपाचे-200 का परफॉर्मेंस कैसा रहता है।