नई दिल्ली। अपने स्टाइलिश लुक और दमदार इंजन के चलते एडवेंचर के शौकीन हिंदुस्तानियों के बीच SUV की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इसे देखते हुए सभी कार कंपनियां अपने दमदार मॉडल्स पेश कर रही हैं। फिलहाल भारतीय बाजार में कई एसयूवी मौजूद हैं, लेकिन लंबे वक्त के बाद भी Ford की एंडेवर अपनी अलग जगह बनाए हुई है। हाल में कंपनी ने स्पोर्टी और दमदार लुक वाला एडवांस वर्जन पेश किया है। बाजार में SUV की डिमांड को देखते हुए स्कोडा भी अब कोडिएक को लेकर आई है। भारत में इसे अगले साल उतारा जाना है। लॉन्चिंग के बाद इसका मुकाबला Ford की एंडेवर से होगा। इंडिया टीवी पैसा की टीम cardekho.com के साथ आपको बताने जा रही है कि कौन सी एसयूवी आपके लिए बेहतर है।
तस्वीरों में देखिए स्कोडा कोडिएक और फोर्ड एंडेवर के बीच मुकाबला
skoda kodiaq Vs ford endeavour
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इंजन
Ford की एंडेवर जहां टफ ऑफ-रोड और एडवेंचर ड्राइव वाली SUV है। वहीं कोडिएक ऐसी SUV है जिसे हाईवे, ऑफ-रोडिंग के अलावा शहर में भी आराम से चलाया जा सकता है। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फोर्ड एंडेवर में 2.2 लीटर और 3.3 लीटर के दो डीज़ल इंजन दिए गए हैं। जो 160 पीएस और 200 पीएस की पावर देते हैं। वहीं कोडिएक में केवल 2.0 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है। जो दो पावर आउटपुट के साथ आता है। यह 150 पीएस और 190 पीएस की ताकत देता है।
कोडिएक की पावर फोर्ड एंडेवर से 10 पीएस कम है। टॉर्क के मामले में भी कोडिएक, एंडेवर से काफी पीछे है। भारत आने वाली स्कोडा कोडिएक में 2.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है। यह इंजन 180 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क देगा। अगर कोडिएक को पेट्रोल इंजन में उतारा जाता है तो इसे एंडेवर पर अच्छी बढ़त मिलेगी।
कद-काठी
सीटिंग के मामले में दोनों ही एसयूवी 7-सीटर है। लेकिन लम्बाई के मामले में फोर्ड की एंडेवर बाजी मार जाती है। एंडेवर की लम्बाई 4,892 एमएम है, जबकि कोडिएक की लम्बाई 4,697 एमएम है। दोनों की लम्बाई में 195 एमएम का अंतर है, चौड़ाई में कोडिएक 1,882 एमएम के साथ आगे है, फोर्ड एंडेवर की चौड़ाई 1,860 एमएम है। व्हीलबेस के मामले में 59 एमएम अंतर के साथ फोर्ड एंडेवर आगे है। बूट स्पेस के मोर्चे पर फोर्ड एंडेवर, कोडिएक से थोड़ी पिछड़ी हुई है। इसका बूट स्पेस 450 लीटर का है, जिसे 2,101 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।
वहीं स्कोडा कोडिएक में बूट स्पेस 720 लीटर का है, जिसे 2,065 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में दोनों के बीच अंतर 37 एमएम का है। फोर्ड एंडेवर का ग्राउंड क्लीयरेंस 225 एमएम है, स्कोडा कोडिएक का ग्राउंड क्लीयरेंस 188 एमएम है।
फीचर्स
फीचर्स के मामले में दोनों ही एसयूवी काफी बेहतर है। फोर्ड की एंडेवर में जहां ऑल-व्हील ड्राइवर की सुविधा स्टैंडर्ड दी गई है, वहीं कोडिएक में इस फीचर को विकल्प के तौर पर रखा गया है। इसमें ड्राइव के लिए कई मोड भी मिलेंगे। दोनों का इंटीरियर काफी प्रीमियम है। इनके डैशबोर्ड का डिजायन करीब-करीब एक जैसा है। दोनों में ही टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो नेविगेशन के साथ है। दोनों ही एसूयवी में सुरक्षा के लिए कई अच्छे और एडवांस सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।
नतीजा
अच्छे फीचर्स और दमदार परफॉर्मेंस के चलते इन दोनों के बीच कांटे की टक्कर रहने वाली है। ताकत और ज्यादा टॉर्क के मामले में फोर्ड की एंडवेर आगे है, वहीं कम वज़नी होने की वजह से कोडिएक में आरामदायक ड्राइविंग और बेहतर परफॉर्मेंस मिलने की उम्मीद है। कीमत के मामले में कोडिएक और फोर्ड एंडेवर में फिलहाल तो ज्यादा अंतर रहने की उम्मीद कम ही है। अगर दोनों की कीमतें आस-पास रहती हैं तो फिर इन दोनों में से किसी एक एसयूवी का चुनाव अपनी जरूरतों के मुताबिक ही करना सही होगा। कोडिएक को जहां रोजमर्रा के हिसाब से ड्राइव करना आसान रहेगा, वहीं एंडेवर हर तरह के रास्तों को बिना किसी परेशानी के पार करने की क्षमता रखती है।
Source: cardekho.com