नई दिल्ली। जर्मन स्पोर्ट्स कार कंपनी पोर्श ने भारत में नई पैनामेरा को लॉन्च कर दिया है। इसे दो वैरिएंट पैनामेरा टर्बो और पैनामेरा टर्बो एग्जीक्यूटिव में उतारा गया है। पैनामेरा टर्बो की कीमत 1.93 करोड़ रुपए और पैनामेरा टर्बो एक्जीक्यूटिव की कीमत 2.05 करोड़ रुपए (एक्स-शोरूम, महाराष्ट्र) है।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में नई पैनामेरा की बिक्री साल 2016 के अंत में शुरू हुई थी, पुरानी पैनामेरा की तरह इसे भी पोर्श के जर्मनी स्थित प्लांट में तैयार किया जा रहा है। फर्स्ट जेनरेशन की पैनामेरा को अंतरराष्ट्रीय बाजार में अप्रैल 2009 में उतारा गया था और अगस्त 2016 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया, इन सात सालों में कंपनी ने पैनामेरा की 1,64,503 यूनिट बेचीं। IndiaTVPaisa और cardekho.com आपको दे रहा है इस कार की विस्तृत जानकारी।
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सेकंड जेनरेशन पोर्श पैनामेरा की बिल्ड क्वालिटी
सेकंड जेनरेशन पैनामेरा को फॉक्सवेगन ग्रुप के नए एमएसबी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। नई पैनामेरा को बनाने में कम वजनी लेकिन मजबूत एल्यूमिनियम का ज्यादा इस्तेमाल हुआ है, यह पहले से 70 किलो कम वजनी और पांच फीसदी ज्यादा मजबूत है। इसकी कद-काठी को बढ़ाया गया है, नई पैनामेरा पहले से 35 एमएम ज्यादा लंबी और 5 एमएम ज्यादा चौड़ी और ज्यादा ऊंची है। इसका व्हीलबेस भी पहले से 30 एमएम ज्यादा है।
तस्वीरों में देखिए पोर्श पैनामेरा टर्बो के एक्सटीरियर और इंटीरियर
Porsche Panamera Turbo
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पैनामेरा का इंजन
पैनामेरा टर्बो पहला वेरिएंट है जिस में पहले से कम वजनी, ट्विन टर्बोचार्ज्ड 4.0 लीटर का V8 पेट्रोल इंजन दिया गया है, इसकी पावर 550 पीएस और टॉर्क 770 एनएम है। कंपनी का कहना है कि नया इंजन पुराने इंजन की तुलना में 30 पीएस की ज्यादा पावर और 70 एनएम का ज्यादा टॉर्क देता है। इसका माइलेज भी 10 फीसदी बढ़ा है।
मात्र 3.8 सेकंड में 100 की रफ्तार, टॉप स्पीड 360 किमी प्रति घंटा
इंजन नए 8-स्पीड पीडीके ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। यह ऑल व्हील ड्राइव कार है। 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पाने में पैनामेरा टर्बो को 3.8 सेकंड लगते हैं। इस में स्पोर्ट क्रोनो पैकेज का विकल्प भी रखा गया है, इस पैकेज़ से अपडेट करने के बाद 0 से 100 की स्पीड 3.6 सेकंड में पाई जा सकती है।
पैनामेरा टर्बो की टॉप स्पीड 306 किलोमीटर प्रति घंटा है। टर्बो एक्जिक्यूटिव वेरिएंट में भी यही इंजन दिया गया है। इसे 0 से 100 की रफ्तार पाने में 3.9 सेकंड लगते हैं। फुर्ती के मामले में यह थोड़ी सी धीमी है। टर्बो एक्जिक्यूटिव वैरिएंट की लंबाई और व्हीलबेस स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले 150 एमएम ज्यादा है, इस वजह से इसके केबिन में ज्यादा स्पेस मिलेगा।
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…और ये हैं इस कार में खास
सेकंड जनरेशन पैनामेरा का डिजायन मौजूदा मॉडल से लिया गया है। इसके अगले हिस्से में पुरानी पैनामेरा की झलक दिखती है, जबकि पीछे वाला हिस्सा पहले से ज्यादा शार्प और आकर्षक लगता है। पीछे की तरफ पोर्श 911 की तरह नई कनेक्टेड टेल लैंप्स दिए गए हैं। पैनामेरा टर्बो में एलईडी हैडलाइट के साथ पोर्श का डायनामिक लाइट सिस्टम (PDLS), पैनारोमिक सनरूफ, 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल के साथ पीछे वाले पैसेंजर के लिए टचस्क्रीन डिस्प्ले और बोस या बर्मस्टर का साउंड सिस्टम दिया गया है।