नई दिल्ली। जर्मनी की लग्जरी वाहन बनाने वाली कंपनी मर्सिडीज बेंज ने बुधवार को कहा कि वर्ष 2018 में देश में उसकी बिक्री 1.4 प्रतिशत बढ़कर 15,538 यूनिट पर पहुंच गई। मर्सिडीज बेंज इंडिया ने जारी बयान में दावा किया कि उसने लगातार चौथे साल घरेलू बाजार में लग्जरी श्रेणी में पहला स्थान बरकरार रखा है। कंपनी ने 2017 में घरेलू बाजार में 15,330 यूनिट की बिक्री की थी।
कंपनी ने कहा कि 2018 में नई पीढ़ी की कारों, सेडान, स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल तथा एएमजी पोर्टफोलियो समेत सभी श्रेणियों में बेहतर प्रदर्शन से बिक्री बढ़ी है। मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्टिन श्वेंक ने कहा कि हम 2018 के उत्तरार्द्ध में वृहद आर्थिक चुनौतियों से जूझने के बाद भी साल के दौरान बिक्री के प्रदर्शन से संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि हमने चौथी तिमाही में मजबूत वापसी की और पूरे साल के दौरान बिक्री में वृद्धि दर्ज करने में सफल रहे।
उन्होंने भविष्य के परिदृश्य के बारे में कहा कि 2019 हमारे लिए महत्वपूर्ण साल होने वाला है क्योंकि हम भारत में 25 साल के परिचालन का मील का पत्थर हासिल करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि मर्सिडीज बेंज इस साल एएमजी सहित 10 से अधिक नए उत्पाद भारत में पेश करेगी।
कंपनी की प्रतिस्पर्धी बीएमडब्ल्यू ने 2018 में 13 प्रतिशत वृद्धि हासिल की है और उसने इस दौरान 11,105 यूनिट की बिक्री की है। इससे पहले 2017 में बीएमडब्ल्यू ने 9,800 यूनिट की बिक्री की थी। वहीं टाटा मोटर्स की स्वामित्व वाली जगुआर लैंड रोवर की बिक्री में 2018 के दौरान 16.23 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है और इसने कुल 4,596 यूनिट की बिक्री है, जबकि 2017 में यह आंकड़ा 3,954 यूनिट था।
वोल्वो ऑटो इंडिया ने 2018 में 30 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करते हुए कुल 2,638 यूनिट की बिक्री की है, जबकि 2017 में कंपनी ने 2,029 यूनिट की बिक्री की थी। अन्य प्रमुख खिलाड़ी ऑडी ने अभी तक अपनी बिक्री आंकड़ों का खुलासा नहीं किया है।