नई दिल्ली। मर्सिडीज बेंज इंडिया ने गुरुवार को 2018 सी-क्लास सेडान को 40 लाख रुपए की शुरुआती कीमत पर भारत में लॉन्च किया है। नई सी-क्लास फेसलिफ्ट को तीन वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसके सी 220डी प्राइम वेरिएंट की कीमत 40 लाख रुपए, सी 220डी प्रोग्रेसिव की कीमत 44 लाख रुपए और टॉप एंड सी 300डी एएमजी वेरिएंट की कीमत 48 लाख रुपए है। सी-क्लास केवल डीजल वेरिएंट में ही आएगी, कंपनी ने इसका पेट्रोल वर्जन उपलब्ध नहीं कराया है।
नई सी-क्लास बेजोड़ लक्जरी के साथ एक प्रोग्रेसिव डिजाइन डायनामिक्स, सर्वोत्कृष्ट लक्जरी फीचर्स, अत्याधुनिक मल्टीमीडिया सिस्टम और बिना किसी समझौते के सुरक्षा फीचर्स का बेजोड़ संगम है। नई सी-क्लास एक नए और ताकतवर बीएस 6 इंजन से लैस है।
मर्सिडीज बेंज इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स एंड मार्केटिंग) माइकल जोप ने कहा कि सी 220डी सबसे पहले सभी मर्सिडीज-बेंज डीलरशिप पर उपलब्ध कराई जाएगी, इसके बाद सी 300डी को भारत में चौथी तिमाही में उपलब्ध कराया जाएगा। जोप ने कहा कि बेहद आकर्षक उत्पाद पेश करना और उन्हें निखारते रहना हमारी सफलता का मुख्य आधार है। नई सी-क्लास के लॉन्च के साथ, मर्सिडीज-बेंज ने एक बार फिर लक्जरी सेडान सेगमेंट में बहुत ऊंचे मानक स्थापित किए हैं।
यह सी-क्लास के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा मॉडल अपडेट है। कुल मिलाकर, हमने लगभग 6500 पुर्जों को बदला है, जो कि औसत सी-क्लास सेडान के पुर्जों की संख्या के आधे से अधिक हैं। भारत में अपनी शुरुआत के बाद से 30,500 से अधिक यूनिट की बिक्री के साथ सी-क्लास भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली लक्जरी सेडान में से एक है।
एक नई 10.25 इंच मीडिया डिस्प्ले स्क्रीन के साथ सी-क्लास के इंटीरियर्स को उल्लेखनीय रूप से निखारा गया है। नई पीढ़ी का टेलीमैटिक्स, एनजीटी 5.5 स्मार्टफोन इंटिग्रेशन रंग-रूप और कनेक्टिविटी को उसी के अनुरूप बेहतर करता है। सी 300 डी में एएमजी लाइन इंटीरियर इस वेरिएंट में स्पोर्टनेस के और भी ज्यादा साफ और वास्तविक अहसास को व्यक्त करता है, जबकि एएमजी की अभिव्यक्तिपूर्ण बॉडी स्टाइल सी-क्लास के एक्सटीरियर को एक स्पोर्टी, एक्सक्लूसिव टच देती है।
नई मर्सिडीज बेंज सी क्लास की तकनीकी खूबियां
परफॉर्मेंस डाटा | सी 300डी एएमजी | सी 220डी प्रोग्रेसिव और प्राइम |
सिलेंडर व्यवस्था/संख्या | 4/इनलाइन | 4/इनलाइन |
डिस्प्लेमेंट | 1950सीसी | 1950सीसी |
पावर | 4200आरपीएम पर 180 किलोवाट (245एचपी) | 3800 आरपीएम पर 143 किलोवाट (194एचपी) |
पीक टॉर्क | 1600-2400 आरपीएम पर 500 एनएम | 1600-2800 आरपीएम पर 400 एनएम |
एक्सीलरेशन (0-100 किमी/घंटा) | 5.9 सेकेंड | 7.9 सेकेंड |
उच्चतम रफ्तार | 250 किमी/घंटा | 232 किमी/घंटा |
ट्रांसमिशन | 9 जीट्रॉनिक | 9 जीट्रॉनिक |