नई दिल्ली। देश में सबसे ज्यादा पैसेंजर गाड़ियां बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकि अब युटिलिटी सेग्मेंट में भी नंबर बन हो गई है। मारुति की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक मार्च में खत्म हुए वित्तवर्ष 2017-18 के दौरान कंपनी भारत में सबसे ज्यादा युटिलिटी गाड़ियां बेचने वाली कंपनी बन गई है, अबतक इस सेग्मेंट पर महिंद्रा एंड महिंद्रा का कब्जा था।
मारुति सुजुकि की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 2017-18 के दौरान देश में बिके कुल युटिलिटी व्हीकल्स में उसकी हिस्सेदारी 27.53 प्रतिशत रही है, अप्रैल 2017 से मार्च 2018 के दौरान कंपनी ने कुल 2,53,759 युटिलिटी गाड़ियों की बिक्री की है जो वित्तवर्ष 2016-17 में में हुई 1,95,741 गाड़ियों की सेल से 29.6 प्रतिशत ज्यादा है। कंपनी के मुताबिक विटारा ब्रेजा, एस-क्रास और अर्टिगा की बिक्री में हुई जोरदार बढ़ोतरी से युटिलिटी सेग्मेंट में बिक्री बढ़ी है।
मारुति सुजुकि के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक आर एस कल्सी के मुताबिक 2017-18 में विटारा ब्रेजा की बिक्री में 36.7 प्रतिशत, एस-क्रास की बिक्री में 44.4 प्रतिशत और अर्टिगा की सेल में 4.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बिक्री में हुई इस बढ़ोतरी के लिए ग्राहकों का धन्यवाद किया है।
मारुति के मुताबिक देशभर में उसके कुल 2627 आउटलेट्स हैं, उसके विटारा ब्रेजा और अर्टिगा मॉडल की बिक्री एरीना और नेक्सा आउटलेट्स के जरिए की जाती है जबकि एस-क्रास की सेल सिर्फ नेक्सा शोरूम पर ही होती है।