नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए देश में लागू 21 दिन के लॉकडाउन की वजह से देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की बिक्री मार्च महीने में आधी से ज्यादा घट गई है। मारुति सुजुकी ने बुधवार को मार्च महीने की बिक्री आंकड़ों को जारी करते हुए बताया कि मार्च, 2020 में उसने कुल 83,792 इकाई की बिक्री की है। इससे पहले मार्च, 2019 में कंपनी की बिक्री 158,076 इकाई की थी।
मारुति ने बताया कि उसने मार्च, 2020 में घरेलू बाजार में 76,976 इकाई की बिक्री की है, जबकि 2104 इकाई की बिक्री घरेलू ओईएम की है। कंपनी ने इस दौरान 4,712 इकाई का निर्यात किया है। वित्त वर्ष 2019-20 में कंपनी की कुल बिक्री 1,563,297 इकाई रही है।
कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि मार्च, 2020 की बिक्री को पिछले साल के समान महीने की बिक्री से तुलना नहीं की जा सकती क्योंकि कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के कारण कंपनी को 22 मार्च, 2020 से अपना ऑपरेशन बंद करना पड़ा है। मारुति सुजुकी अपने कर्मचारियों, कारोबारी भागीदारें और उपभोक्ताओं की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में निरंतर केंद्र व राज्य सरकार का समर्थन करना जारी रखेगी।
मार्च 2020 में कंपनी ने मिनी सेगमेंट में अल्टो, एस-प्रेसो की 15,988 इकाई बेची हैं, जबकि मार्च-2019 में बिक्री का आंकड़ा 16826 था। कॉम्पैक्ट सेगमेंट में कंपनी ने वैगन-आर, स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो, डिजायर और टूर एस की 40,519 इकाई की बिक्री की है, एक साल पहले समान माह में कंपनी ने 82,532 इकाई की बिक्री की थी।
मिड साइज सेगमेंट में कंपनी ने सियाज की मार्च 2020 में 1863 इकाई बेची हैं, जबकि मार्च 2019 में इसकी बिक्री 3672 इकाई थी। यूटीलिटी व्हीकल सेगमेंट में जिप्सी, अर्टिगा, एस-क्रॉस, विटारा ब्रेजा और एक्सएल6 की बिक्री 11904 इकाई रही, जो एक साल पहले समान माह में 25,563 इकाई थी।
मार्च 2020 में कंपनी कुल घरेलू बिक्री 79,080 इकाई रही, जो मार्च 2019 में 147,613 इकाई थी। मार्च 2020 में मारुति की घरेलू बिक्री में 46.4 प्रतिशत की गिरावट आई है। मार्च 2020 में कंपनी ने 4712 इकाई निर्यात किया, एक साल पहले के समान अवधि में यह आंकड़ा 10463 इकाई था। निर्यात में 55 प्रतिशत की गिरावट आई है।