नई दिल्ली। अपने बलेनो, विटारा ब्रेजा और नई लॉन्च डिजायर जैसे मॉडल की दम पर देश की सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया अपनी बिक्री बढ़ाने में सफल रही है। जुलाई में मारुति की घरेलू बिक्री 22 प्रतिशत बढ़ी है। इस दौरान कंपनी ने घरेलू बाजार में 1,53,298 यूनिट की बिक्री की है। जुलाई 2016 में कंपनी की कुल बिक्री 1,25,764 यूनिट थी।
सेगमेंट के तौर पर देखें तो कॉम्पैक्ट सेगमेंट में (स्विफ्ट, इग्निस, बलेनो, डिजायर) सबसे ज्यादा 25 प्रतिशत की वृद्धि रही। इस सेगमेंट में कुल 63,116 यूनिट की बिक्री हुई। पिछले साल समान माह में इस सेगमेंट की बिक्री 50,362 यूनिट थी। मिनी सेगमेंट में (अल्टो और वैगन आर) की वृद्धि दर 27 प्रतिशत रही और इसकी 42,310 यूनिट बिकीं, जो पिछले साल समान माह में 35,051 यूनिट बिकी थीं।
इसी प्रकार यूटीलिटी व्हीकल (अर्टिगा, एस-क्रॉस, विटारा ब्रेजा) सेगमेंट में 48 प्रतिशत की वृद्धि रही। जुलाई माह में इसकी 25,781 यूनिट बिकीं, जो पिछले साल की समान अवधि में 17,382 यूनिट थी। मारुति ने अपने लाइट कॉमर्शियल व्हीकल सुपर कैरी की 703 यूनिट को बेचा है। पिछले साल जुलाई में कंपनी ने इसकी केवल 14 यूनिट बेची थीं।
टाटा मोटर्स की घरेलू बिक्री जुलाई में 13 प्रतिशत बढ़ी
टाटा मोटर्स लिमिटेड ने कहा कि उसकी घरेलू बिक्री जुलाई 2017 में 13 प्रतिशत बढ़ी है। जुलाई में उसकी कुल यात्री और कॉमर्शियल वाहनों की बिक्री 46,216 यूनिट रही, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 7 प्रतिशत अधिक है।
जुलाई में कंपनी का निर्यात 3,441 यूनिट रही। निर्यात में 36 प्रतिशत की गिरावट रही। पिछले साल समान माह में इसने 5,371 यूनिट का निर्यात किया था। टाटा मोटर्स ने बताया कि जुलाई 2017 में कॉमर्शियल वाहनों की घरेलू बाजार में बिक्री 27,842 यूनिट रही।