नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री दोबारा पटरी पर लौटती दिखाई दे रही है। कंपनी ने अक्टूबर 2019 में सितंबर 2019 की तुलना में 25.11 प्रतिशत अधिक वाहनों की बिक्री की है। वहीं अक्टूबर 2018 की तुलना में कंपनी ने अक्टूबर 2019 में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। शुक्रवार को कंपनी ने बताया कि उसने अक्टूबर 2019 के दौरान कुल 1,53,435 वाहनों की बिक्री की है। सितंबर 2019 में कंपनी ने 1,22,640 वाहन बेचे थे। वहीं अक्टूबर 2018 में कंपनी ने कुल 1,46,766 वाहनों की बिक्री की थी।
अक्टूबर 2019 में कंपनी की घरेलू बिक्री 4.5 प्रतिशत उछलकर 1,44,277 यूनिट रही, जो एक साल पहले की समान अवधि में 1,38,100 यूनिट थी। कंपनी ने अक्टूबर 2019 के दौरान अल्टो, वैगन आर, नई लॉन्च एस-प्रेसो वाली मिनी सेगमेंट में कुल 28,537 वाहनों की बिक्री की है। एक साल पहले समान माह में यह आंकड़ा 32,835 यूनिट का था। वहीं सितंबर, 2019 के दौरान इनकी संख्या 20,085 यूनिट थी।
इसी प्रकार कॉम्पैक्ट सेगमेंट (सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर) में कंपनी की बिक्री अक्टूबर 2019 में बढ़कर 75,094 यूनिट रही, जो सितंबर 2019 में 57,179 यूनिट थी। अक्टूबर, 2018 में कंपनी ने 64,789 यूनिट की बिक्री की थी।
कंपनी ने अक्टूबर 2019 में अपनी मिड-साइज सेडान सियाज की 2,371 यूनिट बेची हैं, जबकि सितंबर 2019 में इसकी बिक्री का आंकड़ा 1715 यूनिट था। अक्टूबर 2018 में कंपनी ने कुल 3,892 यूनिट की बिक्री की थी।
यूटीलिटी व्हीकल सेगमेंट (जिप्सी, अर्टिगा, एक्सएल6, विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस) में मारुति ने अक्टूबर 2019 के दौरान कुल 23,108 यूनिट बेची, जबकि सितंबर, 2019 के दौरान कुल आंकड़ा 21,526 यूनिट का था। अक्टूबर, 2018 में कंपनी ने 20,764 यूनिट की बिक्री की थी।
अक्टूबर में कंपनी का निर्यात 5.7 प्रतिशत उछलकर 9,158 यूनिट का रहा, जो सितंबर 2019 में 7,188 वाहनों का निर्यात किया था। एक साल पहले समान अवधि में कंपनी ने 8,666 यूनिट का निर्यात किया था।