नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने वित्तवर्ष 2017-18 में रिकॉर्ड बिक्री के बाद अब नए वित्तवर्ष 2018-19 की शुरुआत भी बेहतर की है। कंपनी की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल के दौरान मारुति सुजुकी की बिक्री में 14.4 प्रतिशत की जोरदार बढ़ोतरी हुई है। आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में घरेलू स्तर पर बिक्री में 14.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और निर्यात में 19.1 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया गया है।
घरेलू सेल और एक्सपोर्ट का हाल
कंपनी ने अप्रैल में कुल मिलाकर 172986 गाड़ियों की सेल की है जबकि पिछले साल अप्रैल में यह आंकड़ा 151215 गाड़ियों का था। इस साल अप्रैल में हुई कुल सेल में से 164978 गाड़ियों की बिक्री घरेलू मार्केट में हुई है और 8008 का एक्सपोर्ट हुआ है।
कॉम्पेक्ट सेग्मेंट में बढ़ी बिक्री
मारुति के आंकड़ों के मुताबिक कॉम्पेक्ट सेग्मेंट यानि स्विफ्ट, इग्निस, सिलेरियो, बलेनो, डिजायर और टुअर एस सेग्मेंट की गाड़ियों सेल में सबसे ज्यादा ग्रोथ हुई है। इस सेग्मेंट में अप्रैल के दौरान कुल 83834 गाड़ियों की सेल हुई है जो अप्रैल 2017 में हुई सेल से 31.8 प्रतिशत अधिक है। पिछले साल अप्रैल में इस सेग्मेंट में 63584 गाड़ियों की सेल हुई थी। पिछले 2 सालों से मारुति के युटिलिटी सेग्मेंट में भी सेल में इजाफा हुआ है, लेकिन अप्रैल के दौरान इस सेग्मेंट में ज्यादा ग्रोथ नहीं आई है। इस साल अप्रैल में युटिलिटी सेग्मेंट ( जिप्सी, अर्टिगा, विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस) में 20804 गाड़ियों की सेल हुई है, पिछले साल अप्रैल में 20638 गाड़ियों की बिक्री दर्ज की गई थी।
ऑल्टो और वेगन आर की सेल घटी
अप्रैल में मारुति के मिनी सेग्मेंट यानि अल्टो और वेगन आर सेग्मेंट की सेल 2.8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, कुल 37794 गाड़ियों की सेल हुई है जबकि पिछले साल अप्रैल में 38897 गाड़ियों की बिक्री दर्ज की गई थी।