नई दिल्ली। भारत में कार खरीदते वक्त जिस बात पर पहले ध्यान दिया जाता है, वह है इसी सीटिंग कैपेसिटी। भारत में आमतौर पर परिवार का साइज बड़ा होता है। कार ऐसी होनी चाहिए, जिसमें पूरी फैमिली समा जाए। इसीलिए भारत एमपीवी(मल्टी पर्पज व्हीकल) और एसयूवी(स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल की डिमांड हमेशा ज्यादा रहती है। कार कंपनियां भी कस्टमर्स की चॉइस को देखते हुए इस सेगमेंट पर काफी फोकस करती है। भारतीय बाजार में टोयोटा इनोवा इकलौती ऐसी एमपीवी (मल्टी परपज़ व्हीकल) है जिसे कैब/टैक्सी सेगमेंट के अलावा निजी इस्तेमाल के लिए भी ग्राहक तव्ज्जो देते आए हैं। हालांकि इस सेगमेंट में इनोवा की टक्कर की कोई और कार तो नहीं है लेकिन महिन्द्रा की XUV-500 काफी हद तक इसे टक्कर देने की क्षमता रखती है। इंडिया टीवी पैसा की टीम अपने रीडर्स के लिए आज इन्हीं दोनों कारों के बीच मुकाबला लेकर आई है। तो जानते हैं कौन है किस मामले में बेहतर
दोनों कारों का बाजार में है जलवा
चाहें टोयोटा इनोवा की बात करें या XUV-500 की। दोनों ही कारें अपने सेगमेंट में मार्केट लीडर्स हैं। इनोवा की बात करें तो इसकी अब तक करीब छह लाख यूनिट बिक चुकी हैं। ये आंकड़ा यह बताने के लिए काफी है कि यहां इनोवा को कितना पसंद किया जाता है। हालांकि वक्त के साथ इसका डिजायन पुराना पड़ने लगा था और ऐसे में टोयाटा ने इनोवा क्रिस्टा को पेश कर बाजार में एकदम सही दांव खेला है। वहीं छोटी-मोटी बातों को नज़रअंदाज कर दें तो महिन्द्रा की ‘पोस्टर बॉय’ XUV-500 काफी सारे कंफर्ट फीचर्स, नई टेक्नोलॉज़ी और अच्छी परफॉरमेंस देने वाली पेशकश है।
स्टाइल और डिजायन
डिजायन की बात करें तो दोनों ही कारें अलग हैं। इनोवा क्रिस्टा में जहां कुछ नएपन के साथ पारंपरिक एमपीवी वाला डिजायन मिलेगा, वहीं एक्सयूवी-500 क्रॉसओवर स्टाइल वाली आकर्षक एसयूवी है। अंतर पर नज़र डालें तो एक्सयूवी-500 की ऊंचाई इनोवा क्रिस्टा के मुकाबले 10 एमएम कम है। एक्सयूवी-500 का व्हीलबेस भी इनोवा से 50 एमएम कम है। लंबाई के मामले में भी इनोवा क्रिस्टा आगे है लेकिन चौड़ाई के मामले में एक्सयूवी-500 आगे है।
XUV Vs Innova
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कार का लुक एवं फील
इनोवा क्रिस्टा साफ-सुथरा लुक लिए हुए है। इसमें कुछ भी अटपटा नहीं लगता है। स्मोक्ड प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, बड़ी हेक्सागोनल ग्रिल और 17 इंच के व्हील इसे खूबसूरत और प्रभावशाली बनाते हैं। वहीं दूसरी ओर महिन्द्रा की एक्सयूवी-500 भी डिजायन और फीचर्स के मामले में किसी से कम नहीं है। ग्लॉसी फिनिश वाली ब्लैक ग्रिल, छोटी-छोटी क्रोम स्ट्रिप्स, चौड़े व्हील आर्च और नए डिजायन का फ्रंट इसे अग्रेसिव लुक देते हैं।
इंजन
महिन्द्रा एक्सयूवी-500 में 2.2लीटर का एम-हॉक इंजन दिया गया है, जो 140 बीएचपी की पावर के साथ 330 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मौजूद है। इसमें 3-व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव का विकल्प दिया गया है। इनोवा क्रिस्टा को दो डीज़ल ऑप्शन में उतारा गया है। कम पावरफुल वर्जन में 2.4 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 147 बीएचपी की पावर और 343 एनएम का टॉर्क देगा। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। ज्यादा पावरफुल वर्जन में 2.8 लीटर का इंजन दिया गया है, जो 171 बीएचपी की पावर के साथ 360 एनएम का टॉर्क देता है। इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा। ताकत के मामले में इनोवा क्रिस्टा के दोनों ही इंजन बेहतर है।
स्पेस और सीटिंग
इनोवा क्रिस्टा पहले की तरह 7 और 8-सीटर में उपलब्ध है। इसके सेकेंड रो में कैप्टन सीटें दी गई हैं। इन्हें काफी पसंद किया जाता है। इन्हें पहले से और ज्यादा आरामदायक बनाया गया है। XUV-500 की बात करें तो यह चौड़ाई के मामले में क्रिस्टा से आगे है, लेकिन व्हीलबेस के मामले यह इनोवा क्रिस्टा से पिछड़ी हुई है। यही वजह है कि एक्सयूवी-500 में लैगरूम की कमी महसूस हो सकती है। दोनों ही कारों में सीटों की तीन रो हैं, लेकिन क्रिस्टा में ज्यादा बेहतर जगह मिलती है।
कीमत
महिन्द्रा XUV-500 की शुरूआती कीमत 12.0 लाख रूपए है, जो 17.8 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, मुंबई) तक जाती है। इनोवा क्रिस्टा की कीमत 13.84 लाख रूपए से शुरू होकर 20.78 लाख रूपए तक जाती है। एक ही कीमत (लगभग 15.99 लाख रूपए) वाले वेरिएंट पर ध्यान दें तो इस कीमत में एक्सयूवी-500 का मैनुअल वेरिएंट आता है, जबकि इसी कीमत पर इनोवा क्रिस्टा का पावरफुल ऑटोमैटिक वर्जन लिया जा सकता है।
एक्सयूवी-500 में ये है खास
XUV-500 में लैदर अपहोल्स्ट्री, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, टचस्क्रीन ऑडियो सिस्टम जैसे कई अच्छे फीचर्स मिलेंगे, जबकि इनोवा क्रिस्टा में यह सब नहीं मिलेगा। 17.5 लाख रूपए की कीमत के आसपास भी दोनों कारों के वेरिएंट उपलब्ध है। इस दाम पर एक्सयूवी-500 का ऑल व्हील ड्राइव वाला ऑटोमैटिक वर्जन मिलेगा, जबकि इनोवा क्रिस्टा में 2.4 लीटर इंजन वाला वीएक्स वेरिएंट आएगा। यहां पर दोनों ही कारों मे एक जैसे फीचर्स मिलेंगे। इनमें एम्बिएंट लाइटिंग, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ डे-टाइम रनिंग लाइट और सेफ्टी फीचर्स शामिल हैं। एक्सयूवी-500 में छह एयरबैग मिलेंगे, जबकि क्रिस्टा में सात एयरबैग आएंगे। फीचर्स तो दोनों कारों में बराबर हैं, लेकिन यहां पर ध्यान देने के लिए और भी बहुत कुछ है। इस कीमत पर महिन्द्रा ऑटोमैटिक वर्जन देती है, जबकि क्रिस्टा में मैनुअल गियरबॉक्स ही मिलेगा। एक्सयूवी-500 का यह वर्जन ऑल व्हील ड्राइव के साथ मिलेगा।
नतीजा
अगर आप इनोवा क्रिस्टा का मैनुअल गियरबॉक्स वाला टॉप वेरिएंट चुनते हैं तो XUV-500 के मुकाबले 3.5 लाख रूपए ज्यादा देने होंगे। ऑटोमैटिक वेरिएंट लेना हो तो इनोवा क्रिस्टा करीब 4 लाख रूपए महंगी पड़ती है। फीचर्स के मामले में दोनों ही करीब-करीब बराबरी पर खड़ी होती हैं लेकिन टोयोटा में बेहतर बिल्ड क्वालिटी, पावरफुल इंजन और भरोसेमंद सर्विस जैसी कुछ बातें हैं जो कीमत के अंतर को जायज़ ठहराती हैं।
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