नई दिल्ली। भारत के कॉम्पेक्ट एसयूवी मार्केट में नई लॉन्चिंग और ऑप्शन बढ़ने के साथ ही मुकाबला भी कड़ा होता जा रहा है। पिछले साल लॉन्च हुई हुंडई की क्रेटा ने जहां पेश होते ही एसयूवी मार्केट के जहां तहलका मचा दिया। कई दूसरी वजहों के अलावा पहली बार डीजल इंजन में ऑटोमैटिक गियर बॉक्स का विकल्प मिलना इस सफलता की बड़ी वजह रही। वहीं पहले से ही इस सेगमेंट में कब्जा जमा चुकी रेनॉल्ट की डस्टर ने अपना फेसलिफ्ट वजर्न पेश कर अपनी दावेदारी और भी मजबूत कर दी है। कॉम्पैक्ट एसयूवी का ट्रेंड शुरू करने वाली रेनॉल्ट डस्टरके नए अवतार में 110पीएस पावर वाले डीजल वेरिएंट में ऑटोमैटिक (एएमटी) गियर बॉक्स दिया गया है। अपने रीडर्स के लिए www.cardekho.com के साथ मिलकर इंडिया टीवी पैसा की टीम लेकर आई है इन्हीं दोनों कारों का एक खास कंपेरिजन। जिसके जरिये आप जान सकेंगे कि दोनों में से कौन है बेहतर।
यह भी पढ़ें- Updated Version: रेनॉल्ट ने पेश किया डस्टर का अपडेट वर्जन, कीमत 8.46 लाख रुपए से शुरू
तस्वीरों में देखिए क्रेटा और डस्टर के बीच में फर्क
hyundai creta vs renault duster
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
क्सटीरियर डिजाइन
डायमेंशन पर एक नजर डालें तो नई रेनॉल्ट डस्टर अपनी प्रतियोगी हुंडई क्रेटा से 42एमएम लम्बी, 65एमएम ऊंची और 42एमएम ज्यादा चौड़ी है। क्रेटा का व्हीलबेस और ग्राउण्ड क्लियरेंस डस्टर की तुलना में क्रमशः 83एमएम और 15एमएम कम है, जबकि बूट स्पेस में भी क्रेटा पिछड़ जाती है। इस तरह से देखा जाए तो कद-काठी के मामले में नई डस्टर प्रतियोगी क्रेटा पर भारी पड़ती है।
यह भी पढ़ें- हुंडई ने ऑस्ट्रेलियन मार्केट से रिकॉल की 37 हजार i30, ईएससी सिस्टम में आई खराबी
फीचर्स
फीचर्स पर ध्यान दें तो डस्टर को ऑल व्हील ड्राइव फंक्शन के साथ पेश किया गया है। हालांकि यह केवल टॉप वेरिएंट में ही उपलब्ध है। लेकिन क्रेटा में यह फीचर देखने को नहीं मिलता। कंफर्ट फीचर्स के मामले में क्रेटा, डस्टर से आगे है। ताकत के मोर्चे पर भी क्रेटा का हर वेरिएंट डस्टर पर भारी पड़ता है।
इंजन
अब बात करें हैं इंजन स्पेक्स पर तो दोनों के पेट्रोल वर्जन में 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। डीजल वर्जन में बदलाव देखने को मिलते हैं। रेनॉल्ट डस्टर में 1.5 लीटर का डीजल इंजन है जो 85 पीएस और 110 पीएस पावर के विकल्प के साथ आता है। क्रेटा में 1.6 लीटर के साथ ही कम पावर वाला 1.4 लीटर डीजल इंजन भी मिलता है। क्रेटा की पावर और टॉर्क दोनों ही डस्टर पर भारी पड़ते दिखते हैं। दोनों के डीजल वेरिएंट में एएमटी का ऑप्शन मिलता है।
कीमत
अब आते हैं कीमत पर तो रेनो डस्टर की कीमत हुंडई क्रेटा की तुलना में थोड़ी ज्यादा है। नई रेनॉल्ट डस्टर 8.9 लाख से शुरू होकर 14 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) तक जाती है। वहीं क्रेटा की कीमत 8.3 लाख से शुरू होती है और 13.6 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) तक जाती है।
डिजाइन
आखिर में बात करते हैं नतीजों की, हुंडई क्रेटा ज्यादा प्रीमियम लगती है। इसे हुंडई की एसयूवी सेंटा-फे का छोटा अवतार भी कहा जाता है। कार का डिजायन और दिए फीचर्स लग्जरी अहसास देते हैं। वहीं डस्टर देखने में ज्यादा प्रैक्टिकल और दमदार नजर आती है। नई डस्टर के केबिन में भी काफी बदलाव किए गए हैं, हालांकि इसे प्रीमियम बनाने के बजाए प्रैक्टिकल रखा गया है। कंफर्ट और अन्य फीचर्स के मोर्चे पर क्रेटा, डस्टर से आगे है। वहीं परफॉर्मेंस फीचर्स के मामले में डस्टर बेहतर है। अगर आप कंफर्ट फीचर्स से ज्यादा हर रास्तों को आसानी से पार कर जाने वाली ऑफरोडर कार की ख्वाहिश रखते हैं तो फिर डस्टर अच्छा विकल्प है।