नई दिल्ली। केरल में आई बाढ़ और देश के अन्य हिस्सों में हुई भारी बारिश ने देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) की बिक्री पर ब्रेक लगा दिया। कंपनी ने बताया कि अगस्त माह में उसके यात्री वाहनों की घरेलू बिक्री 3.6 प्रतिशत घटकर 1,45,895 यूनिट रह गई, जो पिछले साल समान माह में 1,51,270 यूनिट थी।
कंपनी ने बताया कि इस दौरान निर्यात भी सालाना आधार पर 10 प्रतिशत घटकर 10,489 यूनिट का रहा, जो अगस्त 2017 में 11,701 यूनिट था। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि अगस्त माह के दौरान बिक्री पर केरल में भयंकर बाढ़ और देश के अन्य हिस्सों में भारी बारिश का बुरा असर पड़ा है।
विगत माह के दौरान कंपनी ने कॉम्पैक्ट सेगमेंट (सेलेरियो, स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर आदि) में 71,364 यूनिट की बिक्री की, जो पिछले साल के समान माह की तुलना में 3.6 प्रतिशत कम है। अगस्त 2017 में कंपनी ने 74,102 यूनिट की बिक्री की थी।
यूटीलिटी व्हीकल्स (एस-क्रॉस, विटारा ब्रेजा) की बिक्री भी इस दौरान 16 प्रतिशत घटी है। अगस्त 2018 में कंपनी ने 17,971 यूनिट बेची, जबकि अगस्त 2017 में यह आंकड़ा 21,442 यूनिट था। हालांकि मिनी सेगमेंट (अल्टो, वेगनआर) में कंपनी ने पॉजीटिव ग्रोथ हासिल की है। अगस्त 2018 में कंपनी ने 35,895 यूनिट की बिक्री की, जो अगस्त 2017 में 35,428 यूनिट थी।
सियाज का नया वर्जन लॉन्च करने से कंपनी को अपनी मिड-साइज सेडान सियाज की बिक्री 8 प्रतिशत बढ़ाने में मदद मिली है। अगस्त 2018 में सियाज की 7002 यूनिट बिकी, जबकि अगस्त 2017 में इसकी 6,457 यूनिट बिकी थी। इस दौरान कंपनी ने अपने लाइट कॉमर्शियल व्हीकल सुपर कैरी की 1805 यूनिट को बेचा, जबकि अगस्त 2017 में इसकी केवल 730 यूनिट ही बिकी थी।