- डैटसन के मुताबिक रेडीगो की कीमत 2.5 लाख से 3.5 लाख के बीच हो सकती है।
- भारतीय बाजार में इसका मुकाबला रेनॉल्ट क्विड, ऑल्टो और ईऑन से होगा।
- डैटसन गो, गोप्लस के बाद यह भारत में कंपनी की तीसरी पेशकश होगी।
जानिए क्या है Redi Go की खासियतें
शुरुआत की जाए इंजन से तो Redi Go में भी दूसरी एंट्री सेगमेंट हैचबैक कारों की तरह ही 800 सीसी का इंजन दिया गया है। इससे पहले यही इंजन रेनॉल्ट क्विड में भी इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 54 पीएस की ताकत और 72 एनएम का टॉर्क देगा। इसका माइलेज़ करीब 25.17 किलोमीटर प्रति लीटर होगा। क्विड की तरह रेडी-गो को सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। कार के साइज़ को देखते हुए रेडी-गो में पर्याप्त जगह है। कार में चार बड़े लोग आराम से बैठ सकते हैं। रेडी-गो की बुकिंग शुरू हो चुकी हैं। कार को जून के पहले हफ्ते में लॉन्च किया जाना है। डैटसन की यह नई कार बाजार में कैसा प्रदर्शन करती है यह देखना दिलचस्प होगा।
datsun RediGO
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इन कारों से है रेडी गो का मुकाबला
रेनॉल्ट क्विड
रेनॉल्ट ने अपनी पहली एंट्री लेवल कार क्विड को पिछले साल भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। लॉन्चिंग के बाद से ही ये कार भारतीय बाजार में धूम मचा रही है। रेडी गो कई मामलों में रेनॉल्ट क्विड की जुड़वा है। क्विड की तरह Redi Go को सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। वहीं इसमें भी वहीं इंजन दिया गया है जो क्विड में है। क्विड जहां एक फुर्तीली एंट्री लेवल हैचबैक है वहीं माना जा रहा है कि इंजन और पावर के मिलते-जुलते आंकड़ों के साथ रेडी-गो की परफॉरमेंस भी अच्छी ही होगी। क्विड जहां एक फुर्तीली एंट्री लेवल हैचबैक है वहीं माना जा रहा है कि इंजन और पावर के मिलते-जुलते आंकड़ों के साथ रेडी-गो की परफॉरमेंस भी अच्छी ही होगी। क्विड जहां एक फुर्तीली एंट्री लेवल हैचबैक है वहीं माना जा रहा है कि इंजन और पावर के मिलते-जुलते आंकड़ों के साथ रेडी-गो की परफॉरमेंस भी अच्छी ही होगी।
मारुति ऑल्टो
एंट्री सेगमेंट की कारों में हमेशा से ही मारुति का जलवा रहता है। मारुति की बेस्ट सेलिंग कार भी इस समय ऑल्टो ही है। भारत में कंपनी ने ऑल्टो के दो वैरिएंट पेश किए हैं ऑल्टा 800 और ऑल्टा के10। रेडी गो का मुख्य मुकाबला मारुति 800 से ही होगा। इससे पहले रेनॉल्ट की क्विड मारुति के मार्केट में पिछले साल ही सेंध लगा चुकी है। अब सीधा मुकाबला रेडी गो से भी होगा। रेडी गो भी मारुति ऑल्टो की प्राइस रेंज में ही मौजूद होगी। जबकि रेडीगो में मारुति ऑल्टो से दिखने में ज्यादा बड़ी होगी। इस कार में भी 800 सीसी का इंजन है। ऐसे में अब पूरी टक्कर स्पेसिफिकेशंस को लेकर होगी।
हुंडई ईऑन
हुंडई की ईऑन भी एंट्री सेगमेंट की कारों में अपनी खास जगह बना चुकी है। इस कार के भारत में 800 सीसी और 1 लीटर इंजन के विकल्प हैं। यह 5500rpm पर 56ps(टोर्क:76Nm) की पॉवर देती है जो की अल्टो से थोड़ी ज्यादा है। ऐसे में 800 सीसी सेगमेंट में यह कार भी रेडीगो के मुकाबले में खड़ी है। हालांकि फीचर्स के मामले में यह कार अभी भी मारुति ऑल्टो और रेनॉल्ट क्विड से काफी आगे हैं, लेकिन जब बात कीमत और पर्फोर्मेंस की आती है तो इस मामले में ईऑन को Redi Go से सीधी टक्कर झेलनी होगी।
टाटा नैनो
जब सस्ती कारों की बात हो और नैनो का नाम न लिया जाए तो बात अधूरी है। टाटा ने पिछले साल अपनी सस्ती कार नैनो का GenX मॉडल पेश यिका है। कार की शुरुआती कीमत 1.99 लाख रुपए (एक्सशोरूम प्राइस, दिल्ली) है। वहीं इस कार का ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (ईजी शिफ्ट) वर्जन 2.69 लाख रुपए में उपलब्ध है। ऐसे में फीसर्च के मामले में यह कार भी रेडी गो की टक्कर में खड़ी है। हालांकि इंजन क्षमता और आकार के मामले में यह रेडी गो के काफी पीछे है। लेकिन 25.3km/l के माइलेज के साथ यह किफायत पसंद लोगों की पहली पसंद बनी हुई है।
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