नई दिल्ली। दमदार स्टाइल, शानदार स्पेस और किफायती कीमत। अपनी इन्हीं खासियतों के कारण भारत में कॉम्पेक्ट एसयूवी का मार्केट सबसे तेजी से बढ़ रहा है। यही कारण है कि कार कंपनियां इसी सेगमेंट पर फोकस कर रही हैं। रेनॉल्ट की डस्टर से शुरू हुआ कॉम्पैक्ट एसयूवी का सफर फिलहाल Honda की बीआर-वी पर आ गया है। Honda ने बीआर-वी के जरिये इस सेगमेंट में एंट्री की है। इसका मुख्य मुकाबला हुंडई की Hyundai से है। क्रेटा की जबदस्त मांग बनी हुई है। www.cardekho.com के साथ www.indiatvpaisa.com की टीम आपके लिए दोनों का कंपेरिजन लेकर आई है। आइए जानते हैं एक दूसरे के मुकाबले में कौन सी कार कहां खड़ी होती हैं।
डिजायन और लुक
डिजायन और लुक के मामले में Honda बीआर-वी, मोबिलियो से काफी मिलती-जुलती है। खसातौर पर साइड प्रोफाइल से। यह एसयूवी से ज्यादा एमपीवी (मल्टी पर्पज़ व्हीकल) लगती है। हालांकि बोल्ड क्रोम ग्रिल और स्लीक हैडलैंप्स इसे इंप्रेसिव बनाते हैं। पीछे की तरफ दी गई रिफ्लेक्टर लाइन इसे यूनीक बनाती है। अगले-पिछले बंपर पर कट दिए गए हैं लेकिन यह बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं करते हैं। दूसरी तरफ Hyundai क्रेटा परफेक्ट कॉम्पैक्ट एसयूवी लगती है। यह बोल्ड और दमदार नज़र आती है। फ्रंट में थ्री स्लेट क्रोम ग्रिल दी गई है। इसके दोनों तरफ ट्राइंगुलर हैंडलैंप्स मौजूद हैं। फॉग लैंप्स और स्किड प्लेट इसके एसयूवी वाले लुक को बढ़ाते हैं। एलीट आई-20 से मिलती-जुलती होने के बावजूद यह अच्छी और प्रभावशाली लगती है।
BRV vs Creta
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इंटीरियर और केबिन
Honda बीआर-वी की तुलना मोबिलियो से होती है लेकिन इसके केबिन को देखें तो पता चलता है कि इसके डैशबोर्ड को नया डिजायन दिया गया है। ऑल ब्लैक डैशबोर्ड स्पोर्टी फील देता है। सिल्वर एक्सेंट फिनिश इसमें प्रीमियम अहसास देते हैं। केबिन और यहां इस्तेमाल हुए प्लास्टिक की ओवरऑल क्वालिटी अच्छी है। लेकिन इसमें दिया इंफोटेंमेंट सिस्टम आपको निराश कर सकता है। यह बेसिक सा लगता है। इसमें टचस्क्रीन का भी आभाव है। 12 लाख रूपए से महंगी गाड़ी में इससे कहीं ज्यादा की उम्मीद की जाती है। इससे दो सेगमेंट नीचे की कारों में भी ज्यादा बेहतर इंफोटेंमेंट सिस्टम उपलब्ध है। Hyundai क्रेटा में ड्यूल डैशबोर्ड मौजूद है। हालांकि यह बीआर-वी की तुलना में फ्लैट और कम आकर्षक लगता है। इंफोटेंमेंट सिस्टम के बगल में मौजूद एसी वेंट थोड़े अटपटे लगते हैं। इंफोटेंमेंट सिस्टम बड़ी टचस्क्रीन वाला है। यह इस्तेमाल में आसान है। इसमें नेविगेशन सपोर्ट भी मिलेगा हालांकि एपल कार-प्ले इसमें भी नहीं मिलेगा। जो आजकल इसके नीचे के सेगमेंट वाली कारों में भी आने लगा है। क्लाइमेट कंट्रोल स्विच सिस्टम के नीचे दिए गए हैं और इस्तेमाल में आसान हैं। क्रेटा के केबिन में इस्तेमाल हुआ प्लास्टिक और ओवरऑल फिट-फिनिशिंग काफी अच्छी है।
कार में जगह
केबिन में जगह की बात करें तो यह बीआर-वी की सबसे बड़ी खासियत है। यह पहली 7-सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसकी तीनों पंक्तियों की सीटों के बीच में काफी जगह मिलती है। हालांकि सबसे पीछे की तरफ बड़े पैसेंजरों को लंबे सफर में परेशानी हो सकती है। Hyundai क्रेटा की बात करें तो यह 5-सीटर एसयूवी है। हुंडई ने इसका सीट ले-आउट ऐसा रखा है कि इसके बूट में बीआर-वी से ज्यादा जगह मिलती है। क्रेटा का बूट स्पेस 400 लीटर का है। हालांकि बीआर-वी की आखिरी पंक्ति की सीटों को फोल्ड कर दें तो इसका 223 लीटर का बूट स्पेस बढ़कर 691 लीटर का हो जाता है।
सीटिंग कंफर्ट
पिछली सीटों में बैठने के दौरान मिलने वाले कंफर्ट के मामले में क्रेटा आगे है। Honda बीआर-वी के मुकाबले Hyundai क्रेटा की सीटें ज्यादा चौड़ी हैं। इनमें तीन लोग आराम से बैठ सकते हैं। लैगरूम और नी रूम भी ज्यादा बेहतर है। क्रेटा की सीटें अच्छा थाई सपोर्ट भी देती हैं। लंबे सफर में यह ज्यादा आरामदायक रहेगी।
इंजन और परफॉरमेंस
Honda बीआर-वी में होंडा सिटी, मोबिलियो और अमेज़ वाला 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है। यह इंजन 100 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है। ताकत के मामले में क्रेटा इससे आगे है। क्रेटा की पावर 128 पीएस और टॉर्क 260 एनएम का है। बीआर-वी में अगर 7 पैसेंजर बैठाए जाएं तो इसमें ज्यादा पावर की जरूरत महसूस होती है। 6-स्पीड गियरबॉक्स सिटी सेडान से लिया गया है, जो इस्तेमाल में थोड़ा हार्ड महसूस होता है। क्रेटा में पावर डिलिवरी 1800 आरपीएम के बाद मिलनी शुरू होती है, जो सिटी ड्राइविंग में थोड़ा परेशान कर सकती है। यहा आपको बार-बार गियर को डाउनशिफ्ट करना होगा। हाईवे पर इसका प्रदर्शन अच्छा रहता है। क्रेटा का इंजन बीआर-वी के मुकाबले ज्यादा स्मूद और रिफाइन महसूस होता है। क्रेटा का एनवीएच (नॉयज़, वाइब्रेशन और हार्सनेस) लेवल भी कम है।
राइड क्वालिटी
Honda बीआर-वी की राइड क्वालिटी अच्छी है। इसके सस्पेंशन थोड़े हार्ड हैं और तेज़ रफ्तार पर गड्ढों से गुजरने के दौरान केबिन में हल्के झटके महसूस होते हैं। हालांकि इसी हैंडलिंग काफी अच्छी है और तेज़ रफ्तार में कार कंट्रोल में महसूस होती है। बीआर-वी का स्टीयरिंग अच्छी प्रतिक्रिया देता है। क्रेटा के सस्पेंशन बीआर-वी के मुकाबले ज्यादा सॉफ्ट हैं। इसमें राइड क्वालिटी तो अच्छी मिलती है लेकिन तेज़ रफ्तार पर मुड़ने के दौरान कॉन्फिडेंस कम हो सकता है। स्टीयरिंग व्हील काफी हल्का है ऐसे में तेज़ रफ्तार पर यह थोड़ा नर्वस कर सकता है। लेकिन सिटी ड्राइविंग और टाइट पार्किंग स्पेस के लिए यह अच्छा है। क्रेटा में रिवर्स कैमरा मिलेगा, जो बीआर-वी से नदारद है। ब्रेकिंग के लिए दोनों में ही आगे डिस्क और पीछे ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। होंडा बीआर-वी की ब्रेकिंग ज्यादा बेहतर महसूस होती है।
माइलेज़ और कीमत
इन दोनों मामलों में होंडा ने काफी अच्छा काम किया है। बीआर-वी के टॉप वेरिएंट की कीमत 12.90 लाख रूपए है। वहीं क्रेटा का टॉप वेरिएंट 14.43 लाख रूपए में आता है। माइलेज़ के मामले में भी होंडा बीआर-वी बेहतर है। इसके माइलेज़ का दावा 21 किलोमीटर प्रति लीटर है जबकि क्रेटा में 19.67 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज़ मिलता है।
मुकाबले का नतीजा
कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में 7-सीटर गाड़ी उतार कर होंडा ने अच्छा कदम उठाया है। जो जाहिर तौर पर इसके लिए फायदेमंद साबित होगा। बीआर-वी की हैंडलिंग और माइलेज़ इसके लिए एक एडवांटेज है। क्रेटा, ड्राइविंग और माइलेज़ के मामले में बीआर-वी जितनी मजेदार नहीं है। हालांकि यह देखने और केबिन कंफर्ट के मामले में बीआर-वी से बेहतर है। सबसे बड़ी बात वो यह कि क्रेटा वैसी ही दिखती है जैसी एक कॉम्पैक्ट एसयूवी होनी चाहिये। अगर आपको प्रीमियम लुक और अच्छे कंफर्ट वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी चाहिये तो क्रेटा अच्छा ऑप्शन है। वहीं दूसरी तरफ, अगर आपको प्रैक्टिकल और भरपूर जगह वाली किफायती गाड़ी चाहिये तो फिर होंडा बीआर-वी सही रहेगी।