नई दिल्ली। देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की वृद्धि की कहानी में कंपनी के कॉम्पैक्ट मॉडलों का योगदान तेजी से बढ़ रहा है। इन मॉडलों में प्रीमियम हैचबैक मसलन स्विफ्ट, बलेनो और सेडान डिजायर शामिल हैं। बीते वित्त वर्ष 2018-19 में घरेलू बाजार में कंपनी की बिक्री में लगभग आधा का योगदान उसके कॉम्पैक्ट मॉडलों का था।
अपने निवेशकों के समक्ष आंकड़े प्रस्तुत करते हुए कंपनी ने कहा कि 2018-19 में कंपनी की घरेलू बिक्री में कॉम्पैक्ट श्रेणी की हिस्सेदारी 49.7 प्रतिशत रही, जो 2017-18 में 45.3 प्रतिशत थी। कॉम्पैक्ट श्रेणी में कंपनी के मॉडलों में नई वैगन आर, इग्निस, सेलेरियो, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर की बीते वित्त वर्ष में कुल बिक्री 16.5 प्रतिशत बढ़कर 8,71,864 इकाई रही। इससे पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 7,48,475 इकाई था।
कंपनी ने बीते वित्त वर्ष में हल्के वाणिज्यिक वाहन सुपर कैरी सहित कुल 17,53,700 वाहन बेचे। इससे पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 16,53,500 इकाई था। इस तरह कपंनी की कुल वाहन बिक्री 6.1 प्रतिशत बढ़ी। बीते वित्त वर्ष में मिनी श्रेणी में कंपनी की बिक्री 3,68,990 इकाई रही, जो कुल बिक्री का 21 प्रतिशत है। इस श्रेणी में आल्टो और पुरानी वैगन आर जैसे मॉडल आते हैं जो कभी कंपनी की बिक्री की दृष्टि से प्रमुख मॉडल थे।
इससे पिछले वित्त वर्ष में इस श्रेणी का कंपनी की कुल बिक्री में 25.8 प्रतिशत यानी 4,27,183 इकाई का योगदान था। 2018-19 में इस श्रेणी में कंपनी की बिक्री 13.6 प्रतिशत घट गई। हालांकि, इसी श्रेणी की आल्टो 2,59,401 इकाई के साथ सबसे अधिक बिकने वाली कार रही।
कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि 2015 में बलेनो जैसा नया मॉडल उतारा गया और स्विफ्ट और डिजायर जैसी कारों के नए संस्करणों की वजह से कॉम्पैक्ट श्रेणी का कंपनी की बिक्री में योगदान बढ़ रहा है। 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष में कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर की बिक्री 5.71 प्रतिशत बढ़कर 2,53,859 इकाई रही जो एक साल पहले 2,40,124 इकाई रही थी।
स्विफ्ट की बिक्री 27.28 प्रतिशत बढ़कर 1,75,928 इकाई से बढ़कर 2,23,924 इकाई रही। प्रीमियम हैचबैक बेलनो की बिक्री 11.47 प्रतिशत बढ़कर 2,12,330 इकाई रही जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 1,90,480 इकाई रही थी।