Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. नॉर्थ ईस्ट
  3. त्रिपुरा
  4. त्रिपुरा में बाढ़ से 24 की मौत, 5000 करोड़ की संपत्तियों का नुकसान, सीएम ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक

त्रिपुरा में बाढ़ से 24 की मौत, 5000 करोड़ की संपत्तियों का नुकसान, सीएम ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने आश्वासन दिया कि बाढ़ के चलते भोजन, पानी, पेट्रोल और डीजल सहित आवश्यक आपूर्ति का पर्याप्त भंडार है। इन सभी चीजों की कोई कमी नहीं है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: August 24, 2024 6:46 IST
बाढ़ के हालातों का जायजा लेते हुए सीएम माणिक साहा- India TV Hindi
Image Source : PTI बाढ़ के हालातों का जायजा लेते हुए सीएम माणिक साहा

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा राज्य में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए शनिवार को एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं। शुक्रवार को सीएम साहा ने राज्य में चल रहे बाढ़ संकट को को लेकर चिंता जाहिर की। सीएम ने राज्य के नागरिकों को आश्वासन दिया कि बाढ़ की स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने केंद्र सरकार के समर्थन के लिए आभार भी व्यक्त किया और आपदा से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों की रूपरेखा बताई। 

केंद्र ने त्रिपुरा के लिए जारी किए 40 करोड़

सीएम ने यह भी घोषणा की कि स्थिति से निपटने के लिए आगे के कदमों और रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए शनिवार सुबह 9 बजे एक सर्वदलीय बैठक आयोजित की जाएगी। सीएम ने कहा, 'हम स्थिति को नियंत्रित कर रहे हैं। लोग भी हमारा समर्थन कर रहे हैं। मैं प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद देना चाहता हूं, आज उन्होंने इस स्थिति को देखते हुए त्रिपुरा के लिए लगभग 40 करोड़ रुपये जारी किए। मैंने उनसे फोन पर भी बात की है।"

पशुओं के लिए की जा रही चारे की भी व्यवस्था 

मुख्यमंत्री ने राहत शिविरों में व्यवस्थाओं पर खासा जोर डाला और राहत कार्यों में सहायता करने वाले विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के समर्थन को भी स्वीकार किया। उन्होंने कहा, 'राहत शिविर में सभी व्यवस्थाएं कर दी गई हैं। पशुओं के लिए चारे की भी व्यवस्था की जा रही है। राहत शिविर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। अन्य गैर सरकारी संगठन भी मदद में लगे हुए हैं।

धीरे-धीरे कम हो रहा नदियों का जलस्तर

गोमती नदी को छोड़कर सभी नदियों का जलस्तर धीरे-धीरे कम हो रहा है। मैंने इस स्थिति को लेकर कल सुबह 9 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है, इस बैठक में मौजूदा स्थिति में क्या कदम उठाए जा सकते हैं, इस पर चर्चा की जाएगी।' 

बाढ़ से 24 लोगों की मौत

मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि भोजन, पानी, पेट्रोल और डीजल सहित आवश्यक आपूर्ति का पर्याप्त भंडार है और इस बात पर जोर दिया कि इस समय चिंता का कोई कारण नहीं है। राज्य प्रशासन द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, राज्य में बाढ़ में 24 लोगों की मौत हो गई, दो लोग घायल हो गए और दो अन्य लापता बताए गए। प्रारंभिक रिपोर्टों में भौतिक बुनियादी ढांचे (जैसे सड़क, बिजली, भवन) और कृषि फसलों, घरों, मत्स्य पालन तालाबों, पशुधन आदि को व्यापक नुकसान का सुझाव दिया गया है। 

बाढ़ से 5000 करोड़ की संपत्ति का नुकसान

अधिकारियों ने कहा कि वास्तविक आंकड़ों का अभी पता लगाया जाना बाकी है। हालांकि, प्रारंभिक अनुमानों से पता चलता है कि लगभग 5000 करोड़ रुपये की संपत्तियों को नुकसान होने की उम्मीद है।

एएनआई इनपुट के साथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tripura News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement