Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. नॉर्थ ईस्ट
  3. सिक्किम
  4. घूमने जा रहे हैं तो साथ में जरूर रख लें ये चीज, नहीं तो लगेगा भारी जुर्माना; इस राज्य की सरकार ने जारी किए आदेश

घूमने जा रहे हैं तो साथ में जरूर रख लें ये चीज, नहीं तो लगेगा भारी जुर्माना; इस राज्य की सरकार ने जारी किए आदेश

मानसून के दौरान अगर आप भी सिक्किम जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको अब एक काम जरूरी करना होगा। दरअसल, सिक्किम की सरकार ने एक नया आदेश जारी किया है, जिसके तहत पर्यटकों को अब कचरा फेंकने के लिए अनिवार्य रूप से थैली रखने का नियम लागू कर दिया गया है।

Edited By: Amar Deep
Published on: July 21, 2024 12:36 IST
सिक्किम सरकार ने जारी किए आदेश।- India TV Hindi
Image Source : PEXELS/REPRESENTATIVE IMGE सिक्किम सरकार ने जारी किए आदेश।

गंगटोक: मानसून की दस्तक के बाद देश भर के सैलानी अपनी पसंदीदा जगहों पर घूमने निकलते हैं। यही समय होता है जब ना कड़ी धूप मिलती है और ना ही ठंड की दिक्कत होती है। साथ में बारिश के सुहाने मौसम का लुत्फ कौन नहीं लेना चाहता, लेकिन इन सबके बीच अब एक गौर करने वाली बात भी जान लीजिए। अगर इस मानसून में आप भी सिक्किम जाने का प्लान कर रहे हैं तो हम आप को बता दें कि यहां की सरकार ने सिक्किम में प्रवेश करने वाले सभी पर्यटक वाहनों को अब कचरा फेंकने के लिए अनिवार्य रूप से थैली रखने का नियम लागू कर दिया है। 

सरकार ने जारी किया आदेश

दरअसल पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग की ओर से इस संबध में आदेश जारी किया गया है। विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पर्यावरणीय स्थिरता के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में सामुदायिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। इसमें कहा गया है कि टूर ऑपरेटर, ट्रैवल एजेंसी और वाहन चालकों की जिम्मेदारी होगी कि वे यात्रियों से थैलियों में कचरा फेंकने के लिए कहें। विभाग ने कहा कि इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए पर्यटकों के वाहनों की आकस्मिक जांच की जाएगी। वहीं अगर किसी के द्वारा आदेश का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उसे दंडित भी किया जाएगा। 

लोगों को किया जा रहा जागरूक

अधिकारियों ने कहा कि पर्यटकों को कचरा प्रबंधन और पर्यावरणीय स्थिरता के बारे में शिक्षित करने के लिए स्वच्छता संबंधी जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सिक्किम में छह लाख से अधिक लोग रहते हैं और यह भारत का सबसे कम आबादी वाला राज्य है। राज्य के खूबसूरत हिमालयी स्थलों पर हर साल 20 लाख से अधिक पर्यटक आते हैं। बता दें कि सिक्किम प्राकृतिक रूप से काफी परिपूर्ण राज्य है। यहां पर हर साल लाखों सैलानी घूमने के लिए आते हैं। हालांकि पर्यटकों के द्वारा यहां पर कचरा भी फैला दिया जाता है। ऐसे में सरकार की ओर से यह नियम लाया गया है। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

बड़ा हादसा: केदारनाथ मार्ग पर गिरा मलबा, पैदल जा रहे इतने श्रद्धालुओं की मौत; रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

दुनिया के सबसे ऊंचे 'चिनाब पुल' पर जल्द दौड़ेंगी ट्रेनें, इस खास दिन पर शुरू होगा पहली ट्रेन का सफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sikkim News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement