Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

मिजोरम में भूस्खलन के बाद मलबे में दबा पूरा परिवार, सभी की मौत; कल से हो रही बारिश

मिजोरम में लगातार हो रही बारिश की वजह से भूस्खलन की घटना सामने आई है। बारिश की वजह से कई मकान भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

Edited By: Amar Deep
Updated on: July 02, 2024 17:46 IST
भूस्खलन की चपेट में आए कई घर।- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE/PTI भूस्खलन की चपेट में आए कई घर।

आइजोल: मिजोरम की राजधानी आइजोल के बाहरी इलाके में मंगलवार को एक बार फिर भूस्खलन का मामला सामने आया है। इस भूस्खलन की वजह से कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इसी बीच एक इमारत आंशिक रूप से जमींदोज हो गई। आइजोल के बाहरी इलाके में मंगलवार को भूस्खलन के बाद टीन की छत वाली कंक्रीट की इमारत के आंशिक रूप से जमींदोज होने के कारण एक दंपति और उनकी चार साल की बेटी की मौत हो गयी। आइजोल के पुलिस अधीक्षक रहूल अलवाल ने बताया कि मूसलाधार बारिश के कारण यह घटना सुबह हुई जब इमारत में रह रहे लोग सो रहे थे। 

मलबे में दब गया पूरा परिवार

उन्होंने बताया कि आइजोल के जेम्बॉक इलाके के निवासी एफ. लालरोकिमा के मालिकाना हक वाली इमारत भूस्खलन की चपेट में आयी। इमारत का पूर्वी भाग भूस्खलन के कारण जमींदोज हो गया जिसमें लालरोकिमा के बेटे इसाक छांगते (32) और उनकी पत्नी लालरिंछानी (25) एक कमरे में सो रहे थे। हादसे में दंपति और उनकी चार साल की बेटी अबीगेल लालछानहिमी मलबे में दब गयी। उन्होंने बताया कि घटना के तुरंत बाद बचाव अभियान शुरू किया गया और सुबह करीब साढ़े 10 बजे दंपति और उनकी बेटी के शव बरामद किए गए। 

सोमवार से ही हो रही बारिश

अधिकारियों ने बताया कि भूस्खलन के कारण आइजोल के उत्तरी इलाके में जुआंगटुई में तीन इमारतें और बावंगकॉन इलाके में एक इमारत ढह गई। उन्होंने बताया कि बहरहाल इन घटनाओं में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है क्योंकि इमारतों में रह रहे सभी निवासियों ने एक रात या एक सप्ताह पहले अपने मकान खाली कर दिए थे। स्कूल शिक्षा विभाग ने खराब मौसम के कारण मंगलवार को सभी स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की। सोमवार से मिजोरम के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, जिससे पूरे राज्य में काफी क्षति हुई है। रविवार को राज्य आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विभाग ने भारी बारिश और तूफान के अनुमान को देखते हुए अलर्ट जारी किया था। मई में आइजोल में भूस्खलनों में 34 लोगों की मौत हो गयी थी। (इनपुट- भाषा) 

यह भी पढ़ें- 

बिहार में क्यों लगातार एक के बाद गिर रहे पुल? जांच के लिए गठित की गई उच्च स्तरीय कमेटी

दिल्ली हाई कोर्ट ने CBI को नोटिस जारी कर किया तलब, CM केजरीवाल ने गिरफ्तारी को दी थी चुनौती

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Mizoram News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement