Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. नॉर्थ ईस्ट
  3. मेघालय
  4. मेघालय ने बांग्लादेश बॉर्डर पर लगाया कर्फ्यू, जानें रातभर दिल्ली में क्या चली हलचल

मेघालय ने बांग्लादेश बॉर्डर पर लगाया कर्फ्यू, जानें रातभर दिल्ली में क्या चली हलचल

बांग्लादेश में हुए ताजा घटनाक्रम के मद्देनजर बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करने वाले मेघालय ने बांग्लादेश सीमा पर रात्रि कर्फ्यू लगा दिया है। BSF ने सोमवार को बांग्लादेश में हुए घटनाक्रम के मद्देनजर 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर अपनी सभी यूनिट के लिए सोमवार को ‘हाई अलर्ट’ जारी किया।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: August 06, 2024 6:44 IST
bangladesh- India TV Hindi
Image Source : PTI बांग्लादेश में बिगड़े हालात

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट के बीच पीएम पद से इस्तीफा देकर शेख हसीना भारत आ चुकी हैं। सोमवार शाम उनका विमान यूपी के गाजियाबाद स्थित वायु सेना के हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने हिंडन एयरपोर्ट पर शेख हसीना से मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ वरिष्ठ सैन्य अधिकारी भी मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना को हिंडन एयरबेस के सेफ हाउस में शिफ्ट किया गया है। उनकी सुरक्षा में एजेंसियों को तैनात किया गया है। खबरों के मुताबिक बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत में कुछ समय बिताने के बाद लंदन के लिए रवाना होने की तैयारी कर रही हैं।

रोजाना शाम 6 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू

वहीं, आपको बता दें कि बांग्लादेश में हुए ताजा घटनाक्रम के मद्देनजर बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करने वाले मेघालय ने बांग्लादेश सीमा पर रात्रि कर्फ्यू लगा दिया है। मेघालय के उपमुख्यमंत्री प्रेस्टोन तिनसॉन्ग ने कहा कि राज्य सरकार ने पड़ोसी देश में अशांति के बीच बांग्लादेश के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। 444 किलोमीटर से अधिक की सीमा पर कर्फ्यू अगली सूचना तक रोजाना शाम 6 से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। यह निर्णय बीएसएफ के अधिकारियों और मेघालय पुलिस के साथ एक बैठक के बाद लिया गया।

बीएसएफ ने 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर अपनी सभी इकाइयों के लिए 'हाई अलर्ट' जारी कर दिया है।

पीएम मोदी ने की CCS की बैठक

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (CCS) की बैठक की अध्यक्षता की। इसमें उन्हें बांग्लादेश संकट के बारे में जानकारी दी गई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, पीएम के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के प्रमुख रवि सिन्हा और इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक तपन डेका बैठक में मौजूद थे। वहीं विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने संसद परिसर में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मुलाकात की और उनके साथ बांग्लादेश की स्थिति पर चर्चा की।

रेल सेवाएं अनिश्चितकाल के लिए निलंबित, फ्लाइट्स कैंसिल

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि पड़ोसी देश में अशांति के मद्देनजर भारत और बांग्लादेश के बीच सभी रेल सेवाएं अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दी गई हैं। इसके साथ ही इंडिगो ने ढाका से आने-जाने वाली अपनी निर्धारित फ्लाइट्स को रद्द कर दिया है। उधर, अमेरिकी दूतावास ने एक नोटिस जारी कर बांग्लादेश में अपने नागरिकों से सावधानी बरतने को कहा है। ढाका स्थित अमेरिकी दूतावास ने जारी एडवाइजरी में कहा, "अमेरिकी नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर शरण लेनी चाहिए और सुरक्षित होने पर संयुक्त राज्य अमेरिका लौटने पर विचार करना चाहिए।" (भाषा इनपुट्स के साथ)

यह भी पढ़ें-

बांग्लादेश में हिंदुओं पर मंडराया खतरा? सेना ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

शेख हसीना ने क्यों छोड़ा बांग्लादेश, क्या राजनीतिक वापसी करेंगी? बेटे ने बताया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Meghalaya News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement