Tuesday, September 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. नॉर्थ ईस्ट
  3. मणिपुर
  4. मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री के घर पर रॉकेट हमला, 1 मौत, 5 घायल, फोरेंसिक यूनिट ने जुटाए सबूत

मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री के घर पर रॉकेट हमला, 1 मौत, 5 घायल, फोरेंसिक यूनिट ने जुटाए सबूत

विस्फोट में 13 वर्षीय लड़की सहित पांच अन्य घायल हो गए। यह रॉकेट आईएनए मुख्यालय से लगभग दो किलोमीटर दूर एक स्थान पर गिरा।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: September 06, 2024 20:17 IST
Manipur Mairembam Koireng attack- India TV Hindi
Image Source : ANI सबूत जुटाती फॉरेंसिक टीम

मणिपुर के बिष्णुपुर जिले के रिहाइशी इलाके मोइरांग में शुक्रवार दोपहर संदिग्ध उग्रवादियों के बम हमले में एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई जबकि पांच अन्य घायल हो गए। पूर्व मुख्यमंत्री मैरेम्बम कोइरेंग के आवास के परिसर में यह रॉकेट गिरा। शुक्रवार को जिले में दागा गया यह दूसरा रॉकेट है। अधिकारी ने कहा, "बम फटने के समय बुजुर्ग व्यक्ति परिसर में कुछ धार्मिक अनुष्ठानों की तैयारी कर रहा था। उसकी मौके पर ही मौत हो गई।"

हमले के बाद मोबाइल फोरेंसिक यूनिट, डीएफएस, मणिपुर की एक टीम ने बिष्णुपुर जिले के मोइरांग में रॉकेट हमले के बाद सबूत एकट्ठे किए। अब तक यह पुष्टि नहीं हो पाई है कि जिस रॉकेट से हमला किया गया है। वह कहां बना था और कैसे हमलावरों तक पहुंचा।

नाबालिग सहित पांच घायल

विस्फोट में 13 वर्षीय लड़की सहित पांच अन्य घायल हो गए। यह रॉकेट आईएनए मुख्यालय से लगभग दो किलोमीटर दूर एक स्थान पर गिरा। आजाद हिंद फौज (आईएनए) के लेफ्टिनेंट कर्नल शौकत अली ने 14 अप्रैल, 1944 को मोइरांग में आईएनए के सर्वोच्च कमांडर नेताजी सुभाष चंद्र बोस के मार्गदर्शन में पहली बार भारतीय धरती पर स्वतंत्र भारत का तिरंगा झंडा फहराया था। इससे पहले दिन में, राज्य की राजधानी इंफाल से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित ट्रोंगलाओबी में एक रॉकेट दागा गया।

एक दिन में दूसरा बम हमला

संदिग्ध उग्रवादियों ने इससे पहले मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में शुक्रवार सुबह बम हमला किया। इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ। पुलिस ने बताया कि चुराचांदपुर जिले के नजदीकी पहाड़ी इलाकों से ट्रोंगलाओबी के निचले आवासीय इलाके की ओर बम फेंके गए। ट्रोंगलाओबी राज्य की राजधानी इंफाल से करीब 45 किलोमीटर दूर है। उसने बताया कि इन हमलों में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन हमले में एक स्थानीय सामुदायिक हॉल और एक खाली कमरा क्षतिग्रस्त हो गया। इसके अतिरिक्त संदिग्ध उग्रवादियों ने बिष्णुपुर जिले की ओर भी गोलियां चलाईं, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि ट्रोंगलाओबी से कुछ किलोमीटर दूर स्थित कुम्बी गांव में गुरुवार रात उस समय तनाव बढ़ गया, जब जमीन से 100 मीटर से भी कम ऊंचाई पर कई ड्रोन मंडराते देखे गए। (इनपुट- पीटीआई भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Manipur News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement