Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. नॉर्थ ईस्ट
  3. मणिपुर
  4. राहुल गांधी आज मणिपुर का करेंगे दौरा, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, हिंसा पीड़ितों से कर सकते हैं मुलाकात

राहुल गांधी आज मणिपुर का करेंगे दौरा, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, हिंसा पीड़ितों से कर सकते हैं मुलाकात

Rahul Gandhi Manipur Visit: राहुल गांधी के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। ड्रोन के जरिए फोटोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: July 08, 2024 6:38 IST
राहुल गांधी- India TV Hindi
Image Source : FILE राहुल गांधी

इंफाल: कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को मणिपुर का दौरा करेंगे। उनके दौरे से पहले मणिपुर के जिरीबाम जिले में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और ड्रोन के जरिए फोटोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जिरीबाम जिला मजिस्ट्रेट द्वारा रविवार को जारी एक अधिसूचना में कहा गया कि सुरक्षा उपायों को बढ़ाते हुए ड्रोन, गुब्बारे या किसी अन्य माध्यम से हवाई फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी पर सख्त प्रतिबंध लगाया गया है। 

एकदिवसीय दौरा

अधिसूचना में इस बात पर जोर दिया गया है कि इस आदेश का उल्लंघन करने पर भारतीय न्याय संहिता की धारा 223 और कानून के अन्य प्रासंगिक प्रावधानों के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हिंसा प्रभावित राज्य में गांधी के एक दिवसीय दौरे की तैयारी के तहत कार्यकारी अध्यक्ष विक्टर कीशिंग और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के मणिपुर प्रभारी गिरीश चूडांकर सहित कांग्रेस की राज्य इकाई के नेताओं के एक दल ने उन राहत शिविरों का निरीक्षण किया, जहां गांधी के जाने की संभावना है। 

हिंसा प्रभावित लोगों से मिलेंगे

कांग्रेस की मणिपुर इकाई के अध्यक्ष कैशम मेघचंद्र और पार्टी के अन्य पदाधिकारी अपने नेता का स्वागत करने के लिए पहले ही इम्फाल से जिरीबाम जिले के लिए रवाना हो चुके हैं। इससे पूर्व दिन में मणिपुर के कांग्रेस नेताओं ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के राज्य के दौरे को लेकर चर्चा की। गांधी सोमवार को मणिपुर का दौरा करेंगे और जिरीबाम, चुराचांदपुर तथा इंफाल में हिंसा प्रभावित लोगों से बातचीत करेंगे। वह राज्य के लोगों के साथ पूरा दिन बिताएंगे। 

जिरीबाम जिले का करेंगे दौरा

कांग्रेस के एक नेता ने कहा, ‘‘ राहुल गांधी ने मणिपुर का दौरा करने का फैसला किया है, जहां शांति जरूरी है। हम आभारी हैं कि उन्होंने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष चुने जाने के बाद प्रदेश का दौरा करने का फैसला किया।’’ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि गांधी दिल्ली से सिलचर तक विमान से पहुंचेंगे और वहां से जिरीबाम जिला जाएंगे जहां छह जून को हिंसा की हालिया घटना हुई थी। 

राज्यपाल अनुसुइया उइके से कर सकते हैं मुलाकात

मेघचंद्र ने कहा, ‘‘ राहुल गांधी जिले में कुछ राहत शिविरों का दौरा करेंगे। इसके बाद वह सिलचर हवाई अड्डे लौटेंगे और वहां से इंफाल के लिए उड़ान भरेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इंफाल पहुंचने के बाद वह चुराचांदपुर जिला जाएंगे जहां वह राहत शिविरों में रह रहे लोगों से बातचीत करेंगे।’’ चुराचांदपुर से गांधी सड़क मार्ग से बिष्णुपुर जिले के मोइरंग जाएंगे और कुछ राहत शिविरों का दौरा करेंगे। इसके बाद वह इंफाल लौटेंगे जहां राज्यपाल अनुसुइया उइके से उनकी मुलाकात की योजना है। मेघचंद्र ने कहा, ‘‘इसके बाद वह राज्य से रवाना हो जाएंगे।’’ (भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Manipur News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement