Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. नॉर्थ ईस्ट
  3. मणिपुर
  4. मणिपुर यूनिवर्सिटी ने पोस्टपोन किए अपने पीजी और यूजी के एग्जाम, जानें कारण

मणिपुर यूनिवर्सिटी ने पोस्टपोन किए अपने पीजी और यूजी के एग्जाम, जानें कारण

मणिपुर यूनिवर्सिटी ने आज अचानक अपने सभी एग्जाम पोस्टपोन कर दिए हैं। छात्रों को इसके लिए एक नोटिस भी जारी किया गया है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 11, 2024 16:54 IST
मणिपुर यूनिवर्सिटी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA मणिपुर यूनिवर्सिटी

मणिपुर यूनिवर्सिटी ने राज्य की स्थिति को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। यूनिवर्सिटी ने मौजूदा स्थिति के कारण अपने विभिन्न ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कार्यक्रमों के लिए निर्धारित सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। साथ ही छात्रों से अपील की है कि वे नए एग्जाम शेड्यूल से जुड़ी पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट manipuruniv.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। बता दें कि बीते दिन राज्य के सभी सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज को 11-12 सितंबर के लिए बंद कर दिया गया है।

क्या लिखा गया नोटिस में?

यूनिवर्सिटी ने अपने आधिकारिक नोटिफिकेशन में लिखा, "सभी संबंधितों को सूचित किया जाता है कि मणिपुर राज्य में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर, मणिपुर यूनिवर्सिटी के तहत सभी निर्धारित पीजी और यूजी परीक्षाओं को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। कृपया पुनर्निर्धारित परीक्षा तिथियों के बारे में आगे की घोषणाओं के लिए आधिकारिक विश्वविद्यालय चैनलों के माध्यम से अपडेट रहें। यह उच्च प्राधिकारी के अनुमोदन से जारी किया गया है।"

क्या है मामला

वहीं, पिछले दिन प्रदर्शनों के दौरान पुलिस और छात्र प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों के बाद मंगलवार को राज्य की राजधानी इंफाल और आसपास की घाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया। पिछले हफ्तों में दो समूहों के बीच झगड़े में कम से कम 11 लोग मारे गए। प्रतिद्वंद्वी मिलिशिया ने राज्य के कुछ हिस्सों में नाकेबंदी कर दी है। मीतेई और कुकी समुदायों के बीच लंबे समय से चल रहा संघर्ष भूमि और सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों पर के कारण बना हुआ है।

जानकारी के लिए बता दें कि मणिपुर में पिछले एक साल से अधिक समय से हिन्दू मैतेई बहुसंख्यक समुदाय और ईसाई कुकी समुदाय के बीच संघर्ष चल रहा है, जिसके कारण पूरे राज्य में जातीय बस्तियां बन गई हैं।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी है मणिपुर यूनिवर्सिटी 

इम्फाल में स्थित मणिपुर यूनिवर्सिटी एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है, जिसके 116 संबद्ध कॉलेज हैं, जिनमें दो मेडिकल कॉलेज भी शामिल हैं। विश्वविद्यालय में नौ स्टडी स्कूल हैं, जिनमें स्कूल ऑफ मेडिकल साइंस भी शामिल है। वर्तमान में इसमें 47 विभाग हैं, जिनमें मणिपुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के 6 विभाग, 4 अलग-अलग स्टडी सेंटर और अलग-अलग स्टडी स्कूलों से जुड़े दो अन्य सपोर्ट सेंटर शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में 11-12 सितंबर को बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज, यहां जानें क्यों?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Manipur News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement