Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. नॉर्थ ईस्ट
  3. मणिपुर
  4. म्यांमार से 900 कुकी उग्रवादी घुसे, दावे को मणिपुर सरकार ने लिया वापस

म्यांमार से 900 कुकी उग्रवादी घुसे, दावे को मणिपुर सरकार ने लिया वापस

मणिपुर सरकार ने अपने उस दावे को वापस ले लिया है, जिसमें कहा गया था कि 900 कुकी उग्रवादी 28 सितंबर के आस-पास इम्फाल घाटी के दूर-दराज के गांवों पर हमला कर सकते हैं।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 26, 2024 14:52 IST
कुकी उग्रवादियों के घुसपैठ पर दावा - India TV Hindi
Image Source : PTI कुकी उग्रवादियों के घुसपैठ पर दावा

मणिपुर सरकार ने कुछ दिन पहले किए गए अपने उस दावे को वापस ले लिया है जिसमें उन्होंने कहा था कि 900 कुकी उग्रवादी 28 सितंबर के आस-पास इम्फाल घाटी के दूर-दराज के गांवों पर हमला कर सकते हैं। राज्य सरकार ने कहा कि सशस्त्र समूहों द्वारा किसी भी सुनियोजित दुस्साहस किए जाने की संभावना दूर-दूर तक नहीं है और यह आशंका निराधार है। 

सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह और पुलिस महानिदेशक राजीव सिंह की ओर से बुधवार को जारी एक संयुक्त बयान में बताया गया कि मेइती समुदाय के लोगों पर 28 सितंबर को हमला करने के लिए म्यामां से 900 प्रशिक्षित कुकी उग्रवादियों के यहां घुसपैठ करने संबंधी सूचना पर विभिन्न समुदायों से मिली प्रतिक्रियाओं के बाद इस सूचना की विभिन्न स्रोतों से जांच की गई है, लेकिन जमीनी स्तर पर हमें ऐसा कुछ भी नहीं मिला है। फिलहाल ऐसी किसी भी जानकारी पर विश्वास करने का कोई आधार नहीं है।

सभी समुदायों को उनकी सुरक्षा का आश्वासन  

बयान में कहा गया है कि नागरिकों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं। सभी समुदायों को उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिया गया है। इसमें कहा गया है कि लोगों को किसी भी तरह की अफवाह पर या अपुष्ट समाचार पर विश्वास न करने की सलाह दी जाती है। सुरक्षा सलाहकार ने 20 सितंबर को कहा था कि इम्फाल घाटी के दूर-दराज के गांवों में कुकी समुदाय के लोगों द्वारा हमला करने की योजना संबंधी सूचनाओं के बाद सुरक्षा बलों ने इसके लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इन उग्रवादियों की गतिविधियों की खबरें पिछले तीन-चार दिनों से आ रही थीं। 

इसी बीच, मुख्यमंत्री के सचिव एन. ज्योफ्रे ने कहा कि सशस्त्र समूहों के यहां घुसपैठ करने की सूचना के आधार पर इस कार्यालय ने खुफिया जानकारी शेयर की थी, ताकि पुलिस विभाग अपनी मशीनरी और नेटवर्क का इस्तेमाल कर उक्त सूचना की तह तक जाए और कार्रवाई कर सके। उन्होंने कहा, "अब यह स्पष्ट हो गया है कि सशस्त्र समूहों द्वारा इस तरह का दुस्साहस करने की संभावना बहुत कम है। इस संबंध में लोगों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।"

कांग्रेस विधायक ने दावे पर जताई थी चिंता

मणिपुर में कांग्रेस के विधायक टी लोकेश्वर ने बुधवार को कुलदीप सिंह के इस दावे पर चिंता जाहिर की थी कि 900 कुकी उग्रवादी राज्य में घुस आए हैं. क्योंकि इससे इंफाल घाटी के बाहरी गांवों में दहशत फैल गई थी। उन्होंने इस दावे पर स्पष्टता की मांग की थी। लोकेश्वर ने कहा, ठसिंह के इस दावे से इम्फाल के दूर-दराज के गांवों में हलचल मच गई है। उन्हें अपने दावों के आधार को स्पष्ट करना चाहिए और यह बताना चाहिए कि उग्रवादियों के प्रवेश को रोकने के लिए क्या उपाय किए गए हैं। ग्रामीणों को डर के साये में नहीं जीना चाहिए।" 

सुरक्षा सलाहकार ने 20 सितंबर को बताया था कि सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर है, क्योंकि ऐसी सूचना मिली है उग्रवादी राज्य के सीमांत गांवों को निशाना बनाने के लिए घुस आए हैं और वे 28 सितंबर के आस-पास हमला कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि  28 सितंबर के आस-पास किसी भी दिन ये सुनियोजित हमले हो सकते हैं। उन्होंने पुष्टि की कि विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के बीच खुफिया जानकारी शेयर की गई है। (भाषा)

ये भी पढ़ें- 

'वो मुसहर हैं', 'वो गड़रिया हैं', जाति के नाम पर यूं भिड़ गए लालू और मांझी; जानें पूरी कहानी

अब माफिया अशरफ के साले पर शिकंजा, घर की कुर्की का नोटिस चस्पा; जानें पूरा मामला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Manipur News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement