Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. नॉर्थ ईस्ट
  3. असम
  4. लैंड और लव जिहाद को रोकने के लिए 2 कानून ला रही असम सरकार, आजीवन कारावास की सजा का भी प्रावधान

लैंड और लव जिहाद को रोकने के लिए 2 कानून ला रही असम सरकार, आजीवन कारावास की सजा का भी प्रावधान

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने जानकारी दी है कि लैंड और लव जिहाद को रोकने के लिए असम सरकार 2 कानून ला रही है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ये जानकारी दी है।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 04, 2024 20:48 IST
Assam government- India TV Hindi
Image Source : FILE असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा

गुवाहाटी: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक बड़ा ऐलान किया है और कहा है कि असम सरकार लैंड और लव जिहाद को रोकने के लिए 2 कानून ला रही है। जिसके तहत जमीन खरीदने से पहले सरकार से अनुमति लेनी होगी और लव जिहाद करने वालों को आजीवन कारावास की सजा मिलेगी।

क्या है पूरा मामला?

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, 'असम सरकार लैंड जिहाद और लव जिहाद को रोकने के लिए दो कानून ला रही है। अगर कोई मुसलमान किसी हिंदू की संपत्ति खरीदना चाहता है या कोई हिंदू किसी मुसलमान की संपत्ति खरीदना चाहता है, तो उसे सरकार की अनुमति लेनी होगी। लव जिहाद करने वालों को आजीवन कारावास की सजा दी जाएगी।'

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व सरमा ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार जल्द ही लव जिहाद के मामलों में आजीवन कारावास की सजा के लिए नया कानून लाएगी। राज्य भाजपा कार्यकारिणी की बैठक में उन्होंने कहा, 'हमने चुनाव के दौरान लव जिहाद के बारे में बात की थी। हम जल्द ही एक कानून लाएंगे, जिसमें ऐसे मामलों में आजीवन कारावास की सजा होगी।

सरमा ने यह भी कहा कि जल्द ही एक नई अधिवास नीति पेश की जाएगी जिसके तहत केवल असम में जन्में लोग ही राज्य सरकार की नौकरियों के लिए पात्र होंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव पूर्व वादे के अनुसार प्रदान की गयी ‘एक लाख सरकारी नौकरियों’ में स्वदेशी लोगों को प्राथमिकता मिली है, जो पूरी सूची प्रकाशित होने पर स्पष्ट होगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि असम सरकार ने हिंदुओं और मुसलमानों के बीच जमीन की बिक्री को लेकर भी फैसला किया है। सरमा ने कहा कि राज्य सरकार इस तरह के लेनदेन को रोक नहीं सकती है, लेकिन आगे बढ़ने से पहले मुख्यमंत्री की सहमति लेना अनिवार्य कर दिया गया है। (इनपुट: भाषा से भी)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Assam News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement