Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. नॉर्थ ईस्ट
  3. असम
  4. असम में बाढ़ से 113 की मौत, 4 लाख से ज्यादा प्रभावित लोग, आपदा के बीच हाथियों ने दिया शुभ संकेत

असम में बाढ़ से 113 की मौत, 4 लाख से ज्यादा प्रभावित लोग, आपदा के बीच हाथियों ने दिया शुभ संकेत

असम के 16 जिले बाढ़ की चपेट में है। असम का कछार जिला बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा मंगलवार को बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या कम हुई है। इस बीच उन्होंने जंगल के हाथियों को लेकर भी अपडेट दिया है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: July 16, 2024 23:57 IST
असम के कई जिले बाढ़ की चपेट में- India TV Hindi
Image Source : PTI असम के कई जिले बाढ़ की चपेट में

असम में बाढ़ की स्थिति में मंगलवार को सुधार हुआ है। बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या घटकर करीब 4 लाख हो गई है। पिछले 24 घंटों में धेमाजी में बाढ़ के चलते एक और मौत हो गई है। सरकार ने बताया कि बाढ़ग्रस्त जिलों की संख्या घटकर 16 रह गई है, जबकि ब्रह्मपुत्र सहित कुछ प्रमुख नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

यातायात प्रतिबंधों में दी गई ढील

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि स्थिति में सुधार के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग के काजीरंगा खंड के माध्यम से यातायात प्रतिबंधों में ढील दी गई है, हालांकि गति सीमा अभी भी लागू है। सीएम ने कहा कि अभी ट्रकों को चलने की अनुमति दी जाएगी।

जंगल की ओर लौट रहे हाथी

सीएम सरमा ने कहा कि हाथी काजीरंगा में अपने प्राकृतिक आवास (जंगल) की ओर लौट रहे हैं, जो जल स्तर में कमी का संकेत है। बाढ़ के पानी के घटने का एक प्रमुख संकेत जानवरों का वापस आना है। थर्मल कैमरों ने जल स्तर में कमी के साथ काजीरंगा में अपने प्राकृतिक आवास की ओर लौटने वाले अधिक से अधिक हाथियों को देखा है।

असम के ये 16 जिले बाढ़ से हैं प्रभावित

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) ने बताया कि 49 राजस्व सर्किलों और 16 जिलों के 1,021 गांवों में 4,04,128 लोग अभी भी बाढ़ के पानी से पीड़ित हैं। बाढ़ से प्रभावित जिलों में नलबाड़ी, कामरूप, मोरीगांव, धुबरी, डिब्रूगढ़, कछार, गोलपाड़ा, धेमाजी, करीमगंज, नागांव, गोलाघाट, शिवसागर, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, बिस्वनाथ, हैलाकांडी और माजुली शामिल हैं।

अब तक 113 लोगों की गई जान

सोमवार तक 17 जिलों में 5. 11 लाख लोग बाढ़ की चपेट में थे। पिछले 24 घंटों में धेमाजी से एक व्यक्ति की मौत हुई है। इस साल बाढ़, बिजली और तूफान से असम में मरने वालों की संख्या 113 हो गई है। 80,783 प्रभावित लोगों के साथ कछार सबसे अधिक प्रभावित जिला रहा है। इसके बाद धुबरी (80,544) और नागांव (76,889) का स्थान रहा है।

ये नदियां बह रहीं खतरे के निशान से ऊपर

असम में ब्रह्मपुत्र नदी, नेमाटीघाट, तेजपुर और धुबरी, नांगलमुराघाट में दिसांग और करीमगंज में कुशियारा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। कई जिलों में सड़कें, पुल, घर और अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है।

पीटीआई के इनपुट के साथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Assam News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement