Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. नॉर्थ ईस्ट
  3. असम
  4. सरकारी कर्मचारी की मौत पर 20% रकम माता-पिता को भी, असम में नया नियम

सरकारी कर्मचारी की मौत पर 20% रकम माता-पिता को भी, असम में नया नियम

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा है कि अब असम के किसी सरकारी कर्मचारी की मौत पर 20% रकम माता-पिता को भी मिलेगी। आइए जानते हैं इस नियम के बारे में खास बातें।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: August 13, 2024 19:28 IST
assam cm Himanta Biswa Sarma- India TV Hindi
Image Source : PTI असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा।

भारत में बीते कुछ दिनों से किसी सरकारी कर्मचारी की मौत पर मिलने वाले मुआवजे के बंटवारे को लेकर काफी विवाद देखने को मिला है। लोगों के बीच ये बात चर्चा का विषय रही है कि कर्मचारी की मौत के बाद मुआवजे में से कुछ हिस्सा उसके माता-पिता को भी मिले। अब इस मामले पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने बड़ा ऐलान किया है। असम सरकार ने मुआवजे की राशि के बंटवारे के लिए नया नियम लाने का फैसला किया है। 

माता-पिता को 20 फीसदी राशि मिलेगी

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा है कि असम में किसी सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद मुआवजे की राशि का बंटवारा 80:20 के रेशियों में किया जाएगा। सीएम हिमंत ने बताया कि मुआवजे की 80 प्रतिशत राशि मृतक के पति/पत्नी को और 20 प्रतिशत राशि माता-पिता को दी जाएगी। 

दुख की घड़ी में परिवार न बंटे- CM

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा है कि मुआवजे के 80:20 के रेशियों में बंटवारे का नियम तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगा। सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने इस फैसले के कारण बारे में बात करते हुए कहा है कि हम नहीं चाहते कि दुख की घड़ी में परिवार बंट जाएं।

कर्मचारी स्वयं अपना ट्रांसफर कर सकेंगे

असम के मुख्यमंत्री ने जानकारी दी है कि सरकारी ट्रांसफर और पोस्टिंग भ्रष्टाचार का एक बड़ा स्रोत हैं। इसे समाप्त करने के लिए हमारी सरकार एक पोर्टल लाएगी, जिसके माध्यम से कर्मचारी स्वयं अपना ट्रांसफर कर सकेंगे। इसमें सरकारी हस्तक्षेप को न्यूनतम रखा जाएगा। असम सीएम ने ये भी कहा है कि अगले वर्ष असम का 14वां मेडिकल कॉलेज गुवाहाटी में चालू हो जाएगा जबकि 2026 में 3 और मेडिकल कॉलेज चालू हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश में हिंसा के बीच असम पुलिस भी हाई अलर्ट, बॉर्डर के इलाके में बढ़ाई चौकसी

असम और बांग्लादेश में घटी हिंदुओं की आबादी, अगला नंबर इन राज्यों का; CM हिमंत विश्व शर्मा ने दिखाए चौंकाने वाले आंकड़े

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Assam News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement