Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. नॉर्थ ईस्ट
  3. अरुणाचल प्रदेश
  4. असम में बाढ़ से हालात गंभीर, हर तरफ पानी ही पानी; 34.50 लाख लोग प्रभावित

असम में बाढ़ से हालात गंभीर, हर तरफ पानी ही पानी; 34.50 लाख लोग प्रभावित

असम में इन दिनों बाढ़ से हालात बेहाल हो गए हैं। राज्य के अधिकतर जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। यहां अब तक बाढ़ की वजह से 52 लाख लोग जान गवा चुके हैं।

Edited By: Amar Deep
Published on: July 06, 2024 14:51 IST
सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने किया निरीक्षण।- India TV Hindi
Image Source : HIMANTABISWA (X) सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने किया निरीक्षण।

गुवाहाटी: पूर्वोत्तर के राज्य असम में शनिवार को भी बाढ़ से स्थिति गंभीर बनी हुई है। यहां पर प्रमुख नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। बाढ़ से 30 जिलों के 24.50 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। एक आधिकारिक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई। बता दें कि इस साल बाढ़ से 52 लोग जान गवा चुके हैं। वहीं भूस्खलन और तूफान से 12 लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित डिब्रूगढ़ जिले से लौटे मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक की और राज्य में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की। 

सीएम ने की हालातों की समीक्षा

सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने कहा, ‘‘डिब्रूगढ़ के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के बाद हमने स्वास्थ्य वित्तीय सहायता योजना ‘असम आरोग्य निधि’ के साथ कुछ अन्य मुद्दों की समीक्षा की।’’ शर्मा ने यह भी बताया कि अधिकारियों को खासतौर पर ‘दुर्लभतम मामलों को प्राथमिकता देने और किसी मौजूदा योजना के अंतर्गत नहीं आने वालों को प्राथमिकता देने को कहा गया है।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावितों से बातचीत करने के बाद उनकी समस्याओं के निवारण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

ये जिले बाढ़ से ज्यादा प्रभावित

वहीं स्वच्छ पेयजल आपूर्ति को लेकर उन्होंने कहा कि ‘जल जीवन मिशन’ योजना ‘इन कठिन समय में उम्मीद की किरण’ बनकर सामने आई है। कछार, कामरूप, हैलाकांडी, होजाई, धुबरी, नागांव, मोरीगांव, ग्वालपाडा, बारपेटा, डिब्रूगढ़, नलबाड़ी, धेमाजी, बोंगाईगांव, लखीमपुर, जोरहाट, सोनितपुर, कोकराझार, करीमगंज, दक्षिण सलमारा, दरांग और तिनसुकिया जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के बुलेटिन के अनुसार सबसे अधिक बाढ़ प्रभावित जिलों में धुबरी, दरांग, कछार ,बारपेटा और मोरीगांव शामिल हैं। कुल 47,103 प्रभावित लोगों ने 612 शिविरों में शरण ली है, जबकि 4,18,614 लोगों को राहत सामग्री प्रदान की गई है। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

हाथरस हादसे के बाद पहली बार सामने आया 'नारायण हरि साकार', जानें क्या कहा

एक समोसा मांगने पर बुजुर्ग को लोहे की रॉड से पीटा, सड़क पर तड़पता दिखा शख्स: सामने आया Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Arunachal Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement