Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. नॉर्थ ईस्ट
  3. अरुणाचल प्रदेश
  4. मणिपुर के भाजपा विधायक ने अमित शाह को लिखा पत्र, राज्य से केंद्रीय बल हटाने का किया अनुरोध

मणिपुर के भाजपा विधायक ने अमित शाह को लिखा पत्र, राज्य से केंद्रीय बल हटाने का किया अनुरोध

मणिपुर के बीजेपी एमएलए ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखकर राज्य से केंद्रीय बल हटाने का अनुरोध किया है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 02, 2024 23:52 IST
BJP MLA Rajkumar Imo Singh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मणिपुर के भाजपा विधायक ने अमित शाह को लिखा पत्र

मणिपुर में कुकी और मैतई समुदाय की बीच रिश्ते अभी भी खींचतान में चल रहे हैं। इसी बीच मणिपुर के भाजपा विधायक राजकुमार इमो सिंह ने आज केंद्र सरकार को एक पत्र लिखा जिसमें उन्होंने केंद्रीय बलों को हटान का अनुरोध किया। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में राजकुमार इमो सिंह ने कहा कि यदि केंद्रीय बल ऐसा करने में सफल नहीं रहते हैं तो उनका वापस बुला लिया जाए और जातीय संघर्ष प्रभावित राज्य में शांति बहाल करने के प्रयास के लिए राज्य सुरक्षा कर्मियों को कार्यभार संभालने की अनुमति दी जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के दामाद हैं विधायक

जानकारी के लिए बता दें कि भाजपा के विधायक राजकुमार इमो सिंह, मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के दामाद भी हैं। उन्होंने कहा, “मणिपुर में लगभग 60 हजार केंद्रीय बलों की मौजूदगी शांति बहाल नहीं कर पा रही है, इसलिए बेहतर है कि ऐसे बलों को हटा दिया जाए जो ज्यादातर मूकदर्शक के रूप में खड़े रहते हैं।” उन्होंने इस बात को माना कि राज्य सरकार और जनता के साथ सहयोग की कमी के कारण हाल में असम राइफल्स की कुछ इकाइयों को वापस बुलाया गया है।

कार्रवाई पर जताई खुशी

विधायक ने कहा, “हम असम राइफल्स की कुछ इकाइयों को हटाने की कार्रवाई से खुश हैं, जो राज्य सरकार और जनता के साथ सहयोग नहीं कर रही थीं, लेकिन यदि यहां मौजूद और अन्य केंद्रीय बल भी हिंसा नहीं रोक सकती हैं, तो बेहतर है कि उन्हें हटा दिया जाए और राज्य बलों को कार्यभार संभालने और शांति लाने दिया जाए।” 

वर्तमान व्यवस्था की आलोचना की

उन्होंने हिंसा को रोकने में वर्तमान व्यवस्था को अप्रभावी बताते हुए इसकी आलोचना की। साथ ही तर्क दिया कि इस समय एकीकृत कमान (Unified Command) चुनी गई राज्य सरकार को ट्रांसफर करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। भाजपा विधायक ने कहा, “केंद्र सरकार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली राज्य सरकार को यूनिफाइड कमांड सौंपनी होगी और राज्य में शांति और सामान्य स्थिति लाने के लिए कानून द्वारा निर्धारित प्रक्रियाओं के अनुसार कार्य करने की अनुमति देनी होगी।”

सख्त कदम उठाने का किया आह्वान

राजकुमार ने केंद्र सरकार से उन उग्रवादी और विद्रोही समूहों के खिलाफ सख्त कदम उठाने का भी आह्वान किया, जिन्होंने अभियान निलंबन (एसओओ) समझौते के आधारभूत नियमों का उल्लंघन किया है। उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह से इन समूहों के साथ एसओओ समझौतों को रद्द करने का आग्रह किया, जिनके बारे में उन्होंने दावा किया कि वे हिंसा को और बढ़ावा दे रहे हैं। 

इसके अलावा, विधायक ने हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति की जांच का अनुरोध किया, जिसके बारे में उनका मानना ​​है कि इससे लड़ाई और बढ़ रही है। साथ ही सिंह ने केंद्र सरकार से स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान प्राप्त करने के लिए “सभी हितधारकों के बीच राजनीतिक वार्ता और सहभागिता” शुरू करने का आग्रह किया। 

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

ममता बनर्जी को असम में बड़ा झटका, पार्टी के अध्यक्ष पद से रिपुन बोरा का इस्तीफा, पत्र लिखकर बताई वजह-VIDEO

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Arunachal Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement