Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

भारी बारिश के चलते अरुणाचल प्रदेश में भूस्खलन, कई जिलों से संपर्क टूटा, रेड अलर्ट जारी

अरुणाचल प्रदेश के कई जिलों से संपर्क टूटने के कारण सेना की मुश्किलें बढ़ गई हैं। यह राज्य चीन की सीमा से लगता है। ऐसे में यह भारतीय सेना के लिए बेहद अहम इलाका है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: June 29, 2024 14:55 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

भारी बारिश के कारण अरुणाचल प्रदेश में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है। भूस्खलन के कारण कई रास्ते बंद हो गए हैं और राज्य के कई जिलों से संपर्क टूट गया है। शनिवार को अधिकारियों ने बताया कि लगातार बारिश के कारण रोइंग और पेने गांवों के बीच पश्चिमी सियांग जिले के आलो से शि-योमी जिले के मेचुखा तक का एक महत्वपूर्ण मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया। 

शि-योमी जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी (डीआईपीआरओ) जुमी एटे ने बताया कि क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन की सूचना मिली है। उन्होंने बताया कि आलो-मेचुका सड़क शि-योमी जिले में तैनात सेना के जवानों के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। डीआईपीआरओ ने बताया कि बीआरओ ने सड़क साफ करने के लिए लोगों और मशीनरी को लगाया है। 

शाम तक खुल सकता है रास्ता

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि यदि मौसम अनुकूल रहा तो शनिवार शाम तक हल्के मोटर वाहनों के लिए अवरोध साफ हो जाएगा। उन्होंने बताया कि सियांग जिले के तारक गांव के पास पासीघाट-पंगिन-आलो सड़क भी क्षतिग्रस्त हो गई है, जिससे कई वाहन फंस गए हैं। अधिकारी ने बताया कि ईटानगर में राजधानी जिला प्रशासन ने राष्ट्रीय राजमार्ग-415 के किनारे अवैध ढांचों के खिलाफ बेदखली अभियान चलाया। उन्होंने कहा कि अस्थायी ढांचों को इसलिए ध्वस्त कर दिया गया क्योंकि वे नालियों को अवरुद्ध कर रहे थे।

अरुणाचल में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने शनिवार (29 जून) को दिल्ली के अलावा 22 अन्य राज्यों में भी बारिश की संभावना जताई है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश में बहुत ज्यादा बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने सोशल मीडया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने पोस्ट में लिखा "अरुणाचल प्रदेश में 29 और 30 जून, 2024 को अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) के साथ अत्यंत भारी वर्षा (>204.4 मिलीमीटर) होने की प्रबल संभावना है I"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Arunachal Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें नॉर्थ ईस्ट सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement