Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मिजोरम
  3. मिजोरम में जल्द पहुंचेगा पेट्रोल-डीजल, रेलवे ट्रैक सुधरा, टैंकर के जरिए सप्लाई जारी

मिजोरम में जल्द पहुंचेगा पेट्रोल-डीजल, रेलवे ट्रैक सुधरा, टैंकर के जरिए सप्लाई जारी

मिजोरम के पड़ोसी राज्य असम में लुमडिंग-बदरपुर सेक्टर में रेलवे ट्रैक छतिग्रस्त होने के कारण यातायात बाधित हुआ था। इसी वजह से तेल की आपूर्ति बाधित हुई थी और राज्य में तेल की समस्या भी हो गई।

Edited By: Shakti Singh
Published on: May 11, 2024 22:46 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

मिजोरम में एक सप्ताह से चली आ रही तेल की समस्या जल्द ही खत्म होने वाली है। असम के लुमडिंग-बदरपुर सेक्टर में रेलवे ट्रैक की मरम्मत का काम पूरा हो चुका है। इससे जल्द ही तेल की सप्लाई राज्य में शुरू हो जाएगी और लोगों को पेट्रोल-डीजल की कमी की समस्या से निजात मिलेगा। मिजोरम के पड़ोसी राज्य असम में लुमडिंग-बदरपुर सेक्टर में रेलवे ट्रैक छतिग्रस्त होने के कारण यातायात बाधित हुआ था। इसी वजह से तेल की आपूर्ति बाधित हुई थी और राज्य में तेल की समस्या भी हो गई।

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद राज्य के मुख्यमंत्री ने पत्र लिखकर मदद मांगी थी। इसके बाद रेलवे ट्रैक की मरम्मत के काम में तेजी लाई गई और टैंकर के जरिए भी तेल की सप्लाई शुरू की गई। टैंकर शनिवार रात मिजोरम पहुंचेंगे और रविवार सुबह से मिजोरम की राजधानी अइजवाल में तेल की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। यहां पिछले कई दिनों में पेट्रोल-डीजल के लिए लोगों को लंबी लाइनों में खड़े देखा गया है। ऐसे में रविवार को सुबह से ही पेट्रोल पंप पर लंबी लाइनें लगने के आसार हैं। हालांकि, रविवार को तेल सभी को मिलेगा। ऐसे में दिन खत्म होने तक लाइनें खत्म होने या छोटी होने की संभावना है।

IOCL ने मिजोरम के लिए रैक रिजर्व किया

इंडियन ऑइल कॉरपोरेशन ने मिजोरम के लिए एक रैक रिजर्व किया है। यह रैक जल्द ही तेल लेकर राज्य में पहुंचेगा। यह रैक पहुंचने के बाद पूरे राज्य में पेट्रोल-डीजल की किल्लत पूरी तरह खत्म हो जाएगी। मिजोरम के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री बी लालछानजोवा ने शुक्रवार (10 मई) को कहा था कि राज्य में पेट्रोलियम की कमी का फायदा उठाकर पेट्रोल की जमाखोरी करने वालों और कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ आइजोल और सभी जिला मुख्यालयों में कार्रवाई की जाएगी। 

जरूरत से ज्यादा तेल न खरीदने की अपील

मंत्री ने आम जनता से अपील की कि वे अस्थायी कमी के इन दिनों के दौरान घबराहट में खरीदारी करने से बचें और पेट्रोलियम की अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करें। ईंधन परिवहन का अच्छा प्रवाह है और यदि लोग केवल उतनी ही मात्रा में खरीदारी करें जितनी उन्हें आवश्यकता है, तो पेट्रोल और डीजल खत्म होने की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने कहा, ''असल में गंभीर कमी हमारी घबराहट भरी खरीदारी और हमारी वास्तविक जरूरतों से अधिक तेल खरीदने के कारण पैदा हुई है।'' 

यह भी पढ़ें-

गर्मी से परेशान लोगों को मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, अगले 24 घंटों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट

केदारनाथ धाम के खुले कपाट, भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु, पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर हुई पहली पूजा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement