Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मिजोरम
  3. 21 मई को जारी होंगे मिजोरम बोर्ड 12वीं के नतीजे, जानें कहां और कैसे देख सकेंगे रिजल्ट

21 मई को जारी होंगे मिजोरम बोर्ड 12वीं के नतीजे, जानें कहां और कैसे देख सकेंगे रिजल्ट

मिजोरम बोर्ड कक्षा 12 के नतीजे 21 मई को जारी करेगा। छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। बोर्ड के ऑफिस जाकर भी नतीजे प्राप्त किए जा सकते हैं।

Edited By: Shakti Singh
Published on: May 17, 2024 23:37 IST
MBSE- India TV Hindi
Image Source : MBSE मिजोरम स्कूल शिक्षा बोर्ड

मिजोरम बोर्ड में 12वीं कक्षा के नतीजे मंगलवार (21 मई) के दिन जारी किए जाएंगे। बोर्ड की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि छात्र दोपहर में 12 बजे नतीजे जारी होने के बाद ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से नतीजे देख सकते हैं। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mbse.edu.in पर जाकर नतीजे देखे जा सकते हैं। इसके अलावा छात्र बोर्ड के ऑफिस में जाकर भी नतीजे देख सकते हैं। मिजोरम स्कूल शिक्षा बोर्ड का ऑफिस चलतलांग में स्थित है। 

अपना स्कोरकार्ड हासिल करने के लिए छात्रों को पहले लॉगइन करना होगा। इसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर भरना होगा। लॉग इन करने के बाद छात्र अपना रिजल्ट देख सकेंगे और स्कोरकार्ड भी डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि, मार्कशीट स्कूल से ही प्राप्त करनी होगी। 2023 में यहां 12वीं कक्षा में 78.66 फीसदी बच्चे पास हुए थे। पिछले साल लड़कों का प्रदर्शन लड़कियों से बेहतर था। परीक्षा देने वाले 79.89 फीसदी लड़के पास हुए थे, जबकि लड़कियों में यह आंकड़ा 77.67 फीसदी था।

फरवरी-मार्च में हुई थी परीक्षाएं

इस साल मिजोरम स्कूल बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 28 फरवरी से 28 मार्च के बीच हुई थीं। इस परीक्षा में पास होने के लिए हर छात्र को हर विषय में और कुल मिलाकर कम से कम 33 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी है। जिन छात्रों को पास होने के लिए दो ग्रेड की जरूरत है, उन्हें बोर्ड ग्रेस के जरिए पास कर देता है। बोर्ड का कहना है कि किसी एक विषय में फेल होने वाले छात्र को 12 ग्रेस अंक दिए जा सकते हैं। वहीं, सप्लीमेंट्री परीक्षा में चार अंक दिए जाते हैं।

कैसे डाउनलोड करें रिजल्ट

1. मिजोरम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  mbse.edu.in पर जाएं और 12वीं कक्षा नतीजे के लिंक पर क्लिक करें।

2. रजिस्ट्रेशन और रोल नंबर भरें।
3.रिजल्ट आपको दिखने लगेगा। इसे डाउनलोड कर ले।
4. एसएमएस के जरिए रिजल्ट पाने के लिए अपने रोल नंबर के साथ (MBSE12S) टाइप करके 5676750 पर भेज दें। आपको एसएमएस पर ही रिजल्ट मिल जाएगा। यह ध्यान रखें कि आपको (MBSE12S) टाइप करने के बाद रोल नंबर लिखना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement