Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मिजोरम
  3. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर असम राइफल्स ने चलाया अभियान, आयोजित किया गया कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर असम राइफल्स ने चलाया अभियान, आयोजित किया गया कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले असम राइफल्स ने मिजोरम की राजधानी आइजोल में एक अभियान चलाया है। इसके तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें योग के फायदों और तरीकों के बारे में जानकारी दी गई।

Edited By: Amar Deep
Published on: June 17, 2024 23:13 IST
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर असम राइफल्स ने चलाया अभियान- India TV Hindi
Image Source : OFFICIAL_DGAR अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर असम राइफल्स ने चलाया अभियान

आइजोल: देश भर में योग दिवस को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है और योग को बढ़ावा देने के तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में असम राइफल्स ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए मिजोरम की राजधानी आइजोल में एक योग परिचित कैप्सूल कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य 10 जून से 15 जून 2024 तक सेरछिप में योग अभ्यास के माध्यम से समग्र कल्याण को बढ़ावा देना था।

बताई गई योग की उपयोगिता

बता दें कि योग परिचित कैप्सूल कार्यक्रम की शुरुआत एक उद्घाटन समारोह से हुई, जहां प्रतिभागी निर्धारित स्थल पर एकत्र हुए। प्रशिक्षित योग प्रशिक्षकों ने आसन, प्राणायाम (सांस लेने के व्यायाम) और ध्यान सहित योग के विभिन्न पहलुओं को कवर करने वाले सत्रों का नेतृत्व किया। सैनिकों को समग्र कल्याण बनाए रखने में योग की उपयोगिता के बारे में भी शिक्षित किया गया। यह तनाव को कम करने में मदद करता है, मानसिक लचीलापन बढ़ाता है और भावनात्मक संतुलन को बढ़ावा देता है।

योग की तकनीकों की दी जानकारी

पूरे योग परिचित कैप्सूल कार्यक्रम के दौरान वहां उपस्थित लोगों ने लचीलेपन, शक्ति और विश्राम पर जोर देते हुए विभिन्न योग तकनीकों का पता लगाया। चिकित्सा अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर व्याख्यान दिये। सभी रैंकों को शिक्षित करके, योग के माध्यम से शरीर की जागरूकता, ताकत, लचीलेपन और थकान से निपटने के महत्व पर जोर दिया गया। इसके साथ ही यह भी बताया गया कि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करके सैनिक अपने पेशे की मांगों का बेहतर ढंग से सामना कर सकते हैं और इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रख सकते हैं।

संतुलित जीवन के लिए योग जरूरी

इन पहलों के माध्यम से असम राइफल्स ने बताया कि योग एक स्वस्थ, खुशहाल और अधिक शांतिपूर्ण भारत बनाने में योगदान देता है। योग संतुलित जीवन के लिए एक शक्तिशाली मंत्र बना हुआ है, जो समग्र कल्याण और लचीलेपन को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें- 

Video: नमाज के दौरान बड़ा हादसा, नमाजियों के ऊपर टूटकर गिरा मस्जिद का छज्जा; दर्जनों लोग घायल

कांग्रेस की बैठक में बड़ा फैसला, तय हुआ कौन सी सीट छोड़ेंगे राहुल गांधी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement