Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मिजोरम
  3. CM लालदुहोमा ने गृह मंत्री अमित शाह से की मुलाकात, राज्य के बड़े मुद्दों पर हुई चर्चा

CM लालदुहोमा ने गृह मंत्री अमित शाह से की मुलाकात, राज्य के बड़े मुद्दों पर हुई चर्चा

सीएम लालदुहोमा ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस दौरान मिजोरम के कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस बैठक के दौरान सीएम लालदुहोमा ने गृहमंत्री को ज्ञापन भी सौंपा।

Edited By: Amar Deep
Published on: June 21, 2024 21:19 IST
CM लालदुहोमा ने गृह मंत्री अमित शाह से की मुलाकात।- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE CM लालदुहोमा ने गृह मंत्री अमित शाह से की मुलाकात।

मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने आज नई दिल्ली में विभिन्न केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की। इसके साथ ही उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी उनके आवास पर मुलाकात की। इस मौके पर मिजोरम से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई। इस दौरान मिजोरम में चक्रवात रेमल से हुए नुकसान पर मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में चक्रवात के बाद की स्थिति से निपटने के लिए तत्काल केंद्रीय सहायता की मांग की गई, जिसमें राहत और पुनर्वास प्रयासों के लिए प्रतिपूरक निधि भी शामिल है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट आते ही राहत देने पर विचार किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने शरणार्थियों को सहायता देने का वादा किया है। 

इसके अलावा, गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री लालदुहोमा को मिजोरम में शरणार्थियों के लिए केंद्र सरकार की सहायता का आश्वासन दिया और असम राइफल्स के प्रस्तावित स्थानांतरण के संबंध में चिंताओं को संबोधित किया। उन्होंने पुष्टि की कि प्रस्तावित के अनुसार असम राइफल्स को स्थानांतरित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मिजोरम सरकार के तहत रोजगार के लिए मिजो केंद्रीय सेवा अधिकारियों के अनुरोध को लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगस्त में मिजोरम आने के मुख्यमंत्री के निमंत्रण पर अमल किया जायेगा। 

बैठक के बाद सीएम लालदुहोमा ने प्रयासों को प्रभावी ढंग से समन्वयित करने के लिए असम राइफल्स, गृह, पीएचई (सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग), पीडब्ल्यूडी (सार्वजनिक निर्माण विभाग), और पी एंड ई (विद्युत और ऊर्जा) विभाग जैसे प्रमुख विभागों को शामिल करते हुए एक संयुक्त बैठक बुलाने की योजना की घोषणा की। मुख्यमंत्री के साथ सांसद रिचर्ड वनलालहमंगइहा, आयुक्त एवं मुख्यमंत्री के सचिव वनलालदीना फनाई और मुख्यमंत्री के ओएसडी जोनाथन लालरेमरूता भी मौजूद थे। गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक तपन डेका ने भी मिजोरम हाउस में मुख्यमंत्री से मुलाकात की।

यह भी पढ़ें- 

जिस मंदिर में की चोरी, उसी मंदिर में पुलिस ने कान पकड़वा कर मंगवाई माफी; सामान भी हुआ बरामद

गश्त के दौरान अचानक लापता हुआ BSF का जवान, अगले दिन जंगल में मिली लाश; आत्महत्या की आशंका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement